4 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली Nissan Magnite की 50000 से ज्यादा हुई बुकिंग, जानें कीमत

Nissan की Magnite (मैग्नाइट) कॉम्पैक्ट एसयूवी के भारत में आते ही यह तेजी से पसंद की जान वाली गाड़ी साबित हुई,अपने स्पोर्टी डिजाइन, स्पेस, फीचर्स, बढ़िया परफॉरमेंस और कम कीमत के चलते लोगों ने इसे हाथों-हाथ लिया। अपने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में यह बेहद पॉपुलर गाड़ी बन चुकी है। कंपनी के मुताबिक निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite) ने 50,000 से ज्यादा यूनिट्स् की बुकिंग का रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने इस साल इसकी कीमत में तीन बार बढ़ोतरी कर दी है। 

मैग्नाइट के नॉन-टर्बो वेरिएंट्स की कीमत में 33,000 रुपये की बढ़ोतरी हाल ही में की गई है। जबकि इसके टर्बो पेट्रोल वेरिएंट की कीमत में 20,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। कीमत बढ़ोतरी के बाद एसयूवी के एंट्री लेवल पेट्रोल XE वेरिएंट की कीमत 5.59 लाख रुपये हो गई है। वहीं टॉप मॉडल टर्बो (XV Premium DT) वेरिएंट की कीमत 9.90 लाख रुपये हो गई है। जानकारी के लिए बता दें कि लॉन्च के बाद टर्बो वैरिएंट्स की कीमतें 50,000 रुपये तक बढ़ चुकी हैं।

इंजन की बात करें तो Nissan Magnite में दो पेट्रोल इंजन मिलते हैं, जिसमें एक 1.0 लीटर और दूसरा 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 70 bhp की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता। जबकि इसका 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट 97 bhp का पावर और 160 Nm का  टॉर्क जेनरेट करता है। ये दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है. वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन में CVT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है।

ASEAN NCAP (New Car Assessment Programme) सेफ्टी क्रैश टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार निसान मैगनाइट को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) श्रेणी के लिए 39.02 पॉइन्ट हासिल करने में सफल रही। इसने चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन (COP) के लिए 16.31 पॉइन्ट और सेफ्टी असिस्ट कैटेगरी के लिए 15.28 पॉइन्ट मिले। एसयूवी को टेस्ट की गई तीन श्रेणियों में से कुल स्कोर के आधार पर 70.60 अंक मिले, जिसके बाद यह सेफ कारों की लिस्ट में आ चुकी है, इसे 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है।