नीति आयोग ने लॉन्च किया क्लाउड सर्विस DigiBoxx, फ्री मिलेगा 20 जीबी स्टोरेज

नीति आयोग (NITI) ने डाटा स्टोरेज और मैनेजमेंट के लिए भारतीय प्लेटफॉर्म डिजीबॉक्स (DigiBoxx) लॉन्च किया है। नीति आयोग की तरफ से शुरू की गई DigiBoxx नाम से यह क्लाउड सर्विस पहले इसी साल 15 अगस्त को लॉन्च होने वाली थी। DigiBoxx की कीमतों को बाजार के मुताबिक किफायती रखा गया है। DigiBoxx पर स्टोर होने वाला डाटा भारत में ही रहेंगा।

डिजीबॉक्स को फिलहाल वेब एक्सेस किया जा सकता है, जबकि एंड्रॉयड और आईओएस के लिए फीचर जल्द ही लॉन्च होगा। डिजीबॉक्स के जरिए आप अपनी एक आईडी बनाकर अपने डाटा को स्टोर कर सकते हैं और इसे ई-मेल के साथ मोबाइल नंबर के जरिए दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इसमें ऑन-डिमांड, रियल टाइम एक्सेस और एडिटिंग जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

डिजीबॉक्स अधिकतर फॉर्मेट को सपोर्ट करता है और इसमें सेव की गई फाइलों को इंस्टाशेयर के जरिए तुरंत शेयर भी कर सकते हैं। डिजीबॉक्स की क्लाउड सर्विस को मात्र 30 रुपये प्रति महीने का चार्ज देकर प्राप्त कर सकते हैं। इसमें आपको 5 टीबी का स्टोरेज और अधिकतम 10 जीबी तक की फाइल को अपलोड करने की सुविधा मिलती है। डिजीबॉक्स में आप अपने जीमेल को भी कनेक्ट सर सकते हैं।

यदि आप डिजीबॉक्स की सर्विस के लिए पैसे नहीं खर्च करना चाहते हैं तो इसके फ्री सर्विस वाले विकल्प को चुन सकते हैं। अंतर सिर्फ इतना है कि फ्री सर्विस वाले में आपको सिर्फ 20 जीबी की स्टोरेज और अधिकतम 2 जीबी तक की फाइल को अपलोड करने का विकल्प मिलेगा।

डिजीबॉक्स का 999 रुपये वाला प्लान भी है जिसमें 50 टीबी तक की स्टोरेज मिलेगी और फाइल अपलोड करने की अधिकतम साइज 10 जीबी होगी। इसमें 500 लोगों को एक्सेस मिल सकता है। आसान तरीके से समझें कि यह सर्विस जी-सूट की तरह है जो छोटी कंपनियों के लिए है।