नोकिया ने लॉन्च किया AC, दिए गए हैं भरपूर फीचर्स, जान लीजिए कीमत

अपने बेहतरीन क्वालिटी वाले स्मार्टफोन के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी नोकिया (Nokia) ने जब स्मार्ट टीवी लॉन्च किया था तब भी यह अंदाजा नहीं था कि नोकिया कई अलग-अलग सेगमेंट में कदम बढ़ाने की पूरी तैयारी में है। जाएगी। हाल ही में नोकिया ने लैपटॉप लॉन्च किया है और अब नोकिया ने एयर कंडीशनर (AC) का टीजर जारी कर दिया है।

नोकिया ने ट्विटर पर एसी की तस्वीर जारी करते हुए बताया कि यह फ्लिपकार्ट के जरिए भारत में जल्द ही उपलब्ध होगा। इसकी शुरुआती कीमत 30,999 रुपये रखी गई है। कंपनी के अनुसार, नोकिया एयर कंडीशनर्स को भारत में ही डिजाइन, इंजीनियर और बनाया गया है। 29 दिसंबर 2020 से फ्लिपकार्ट पर इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी।

नोकिया के एयर कंडीशनर, क्लाइमेट कंडीशन्स को मॉनिटर करने के लिए स्मार्ट टेक्नोलॉजी और इंटरऑपरैबिलिटी फीचर्स के साथ आने वाले हैं। कंपनी ने दावा किया है कि ये एनर्जी इंफीशिएंट होने के साथ-साथ हवा में मौजूद अशुद्धियों को भी खत्म करने में सक्षम है।

नोकिया के मुताबिक उसके इस एसी में सेल्फ क्लीनिंग टेक्नॉलॉजी दी गई है। इसके साथ ही अपने स्मार्टफोन को आप एसी के रिमोट की तरह भी इस्तेमाल कर एसी को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें ड्युअल रोटरी कंप्रेसर, ट्रिपल इंवर्टर टेक्नॉलॉजी दी गई है।

नोकिया के एयर कंडीशनर ऐप में स्मार्ट फिल्टर क्लीन रिमाइंडर, मल्टीपल शेड्यूलर, स्मार्ट डायग्नोसिस जैसे फीचर्स मिलते हैं जिसे किसी भी समय आप चेक कर पाएंगे। एसी में हिडेन डिस्प्ले दिया गया है, जिसे आप पूरी तरह से ऑफ कर सकते हैं। मतलब यदि रात को सोते समय आपको एसी के डिस्प्ले के बराबर भी लाइट पसंद नहीं है तो आप इसे हाइड कर सकते हैं।

नोकिया के हालिया प्रॉडक्ट्स को देखें तो लगता है कि नोकिया ने अपनी मार्केंटिक स्ट्रैटजी बदल दी है और वह अब सिर्फ स्मार्टफोन तक ही सीमित नहीं रहेगा और अलग-अलग सेगमेंट में अपनी पहुंच बना रहा है। दरअसल स्मार्टफोन सेगमेंट में भी नोकिया को बहुत बड़ी सफलता नहीं मिल पा रही है। जबकि फीचर फोन या फिर मल्टीमीडिया फोन की बात करें तो उस समय नोकिया का जलवा था। ऐसे में नोकिया ने स्मार्ट टीवी फिर लैपटॉप और अब एसी लॉन्च करने की घोषणा कर दिया है।

कुछ ऐसी ही मार्केटिंग स्ट्रैटजी एमआई की भी रही है। एमआई कंपनी शुरुआत में तो स्मार्टफोन के लिए जानी जाती थी लेकिन आज की तारीख में लाइफस्टाइल से लेकर होम कैटेगरी तक के प्रॉडक्ट की अच्छी खासी रेंज एमआई के पास है।