200MP कैमरे का साथ आ रहा Nokia N73, लीक में हुआ और भी बड़ा खुलासा

Nokia N73
Nokia N73

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में Nokia का नाम कौन नहीं जानता। कुछ दशकों पहले नोकिया के फोंस घर-घर में हुआ करते थे, लेकिन स्मार्टफोन के आ जाने के बाद स्थितियां कुछ बदल सी गई थी। जिस तरह स्मार्टफोन का बोलबाला देश और दुनिया में बड़ा, नोकिया कंपनी को बड़ा झटका लगा, लेकिन कंपनी ने हार नहीं मानी और अपने एंड्रॉयड फोन्स की बदौलत मार्केट में पकड़ को वापस हासिल किया। कंपनी फिलहाल कई स्मार्टफोंस भारत और अन्य देशों में पेश कर चुकी है।

अभी मुद्दे की बात यह है कि, Nokia एक नए स्मार्टफोन पर काम कर रही है, जिसे लेकर बाजार में कुछ जानकारियां लीक हो गई है। बताया जा रहा है कि नोकिया आने वाले दिनों में नया N73 स्मार्टफोन लेकर आने वाली है। जिसमें बेहतरीन 5 कैमरों से लैस बैक पैनल होगा। आपको बता दें कि, कंपनी इससे पहले साल 2006 में N73 नाम का लोकप्रिय डिवाइस भारत की जनता को दे चुकी है। जिसे काफी पसंद किया गया था। यह एक सिंबियन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाला फोन था। वहीं, आने वाला डिवाइस एक स्मार्टफोन होगा। जिसमें तगड़े फीचर्स देखने को मिलेंगे। आइये, हम आपको लीक में हुए खुलासे के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः लॉन्च से पहले सामने आए  iPhone 14 Max के फीचर्स और कीमत, जानें क्या होगा खास

Nokia N73 स्मार्टफोन

एक चीनी वेबसाइट CNMO की रिपोर्ट के मुताबिक नए Nokia N73 स्मार्टफोन को लेकर काम काम शुरू किया जा चुका है। जिसके बारे में एक अन्य वेबसाइट पर भी जानकारी देखी गई है। रिपोर्ट में पाया गया है कि, नोकिया N73 स्मार्टफोन के बैक पैनल पर 5 कैमरे दिए जाएंगे, जिसमें दो एलईडी फ्लैश भी होंगे। बता दें कि अब तक स्मार्टफोन के क्षेत्र में ट्रिपल कैमरा सेटअप और क्वाड कैमरा सेटअप देखने को मिला है। पहली बार पेंटा कैमरों से लैस फोन सामने आ सकता है।

वहीं लीक में सामने आई तस्वीरों के मुताबिक कैमरे पैनल का डिजाइन किसी चाकू के डिजाइन की तरह रखा गया है, जिसमें एक बड़ा लेंस और चार छोटे लेंस देखने को मिलते हैं। इसके साथ ही दो छोटे-छोटे एलईडी फ्लैश भी नजर आते हैं।

यह भी पढ़ेंः 11 मई को लॉन्च होगी Tata Nexon EV Max, सिंगल चार्ज में देगी लंबी रेंज

खास होगा 200 मेगापिक्सल प्राइमरी लेंस

इसके अलावा एक खास बात जो रिपोर्ट में सामने आई है, वह यह है कि बैक कैमरा में Samsung ISOCELL HP1 का 200 मेगापिक्सल प्राइमरी लेस दिया जाएगा। इस लेंस की घोषणा साल 2021 सितंबर में हुई थी, जिसे अब इस फोन में पेश किया जा सकता है। Nokia के इस फोन को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि, यह साल 2023 में लॉन्च होगा।

फिलहाल यह जानकारी केवल लीक में सामने आई है। अब देखना यह है कि, आने वाले दिनों में कंपनी इस फोन को लेकर पुष्टि करती है या नहीं। अगर यह फोन बाजार में पेश होता है, तो कैमरा लवर्स के लिए एक नई सौगात जरूर साबित होगा।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।