अब बनाएं WhatsApp पर 512 लोगों का ग्रुप, सभी के लिए लॉन्च हुआ ये नया फीचर

WAbetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स अब व्हाट्सएप पर ग्रुप में 512 लोगों को जोड़ पाएंगे। इससे पहले व्हाट्सएप पर 256 लोगों के ग्रुप बनाने की ही सुविधा मौजूद थी। फिलहाल इसे दोगुना कर दिया गया है।

WhatsApp
WhatsApp

दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp एक नया फीचर लेकर आई है। वैसे, देखा गया है कि व्हाट्सएप ने हमेशा अपने ग्राहकों की पसंद को तवज्जो देते हुए कई तगड़े फीचर्स पेश किए हैं। एक बार फिर कंपनी नई फीचर के साथ सामने आई है।  WAbetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इस नए फीचर की बदौलत अब यूजर्स व्हाट्सएप ग्रुप में 500 से ज्यादा मेंबर्स को जोड़ पाएंगे। इससे पहले व्हाट्सएप पर 256 लोगों के ग्रुप बनाने की ही सुविधा मौजूद थी। फिलहाल इसे दोगुना कर दिया गया है यानी अब आप 512 लोगों का ग्रुप बना पाएंगे। इस फीचर को लेकर पिछले महीने ही खबरें जोरों पर थी, जिसे कंपनी ने अब सभी के लिए पेश कर दिया है। आइए आपको व्हाट्सएप के इस नए फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः सामने आई Samsung Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Flip 4 की लॉन्च तारीख, जानें कैसे होंगे फीचर्स

दोगुनी हुई ग्रुप मेंबर लिमिट

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले कंपनी ने ग्रुप चैट में 2GB फाइल शेयरिंग, मैसेज रिएक्शन और कुछ अन्य फीचर जारी किये थे। 2GB फाइल शेयरिंग फीचर फिलहाल एंड्रॉयड और आईओएस सहित डेस्कटॉप पर भी लागू कर दिया गया है। अब कंपनी के नए फीचर से किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में 512 मेंबर को जोड़ने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ेंः 45W चार्जिंग सपोर्ट से लैस होगा Nothing Phone (1), इस ट्रांसपेरेंट फोन को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

व्हाट्सएप द्वारा जारी किया गया नया अपडेट फिलहाल Android 2.22.13.10 और WhatsApp beta iOS 22.12.0.73 पर उपलब्ध है। साथ ही, इस व्हाट्सएप फीचर को सभी ग्राहकों के लिए शुरू किया जा रहा है, लेकिन फिलहाल इसे सभी लोगों तक पहुंचने में थोड़ा वक्त लगेगा। कंपनी इस अपडेट को सभी यूजर्स तक पहुंचाने के लिए काम कर रही है।

कैसे करें नए फीचर का उपयोग

अगर आप भी इस नए फीचर को इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको एंड्रॉयड प्ले स्टोर और आईओएस स्टोर्स पर जाकर व्हाट्सएप एप्लीकेशन अपडेट करना होगा। जिसके बाद आप अपडेटेड व्हाट्सएप के साथ नए ग्रुप में 512 लोगों को जोड़ पाएंगे।

यह भी पढ़ेंः लीक में सामने आई Xiaomi Band 7 की इमेज, जानें इस नए स्मार्ट गैजेट की खासियत

बताते चलें कि व्हाट्सएप फिलहाल ऑथर नेम टू मैसेज, चुपचाप ग्रुप को छोड़ने की अनुमति और स्टेटस रिप्लाई इंडिकेटर जैसे फीचर्स पर भी काम कर रहा है। इसके साथ ही कंपनी ने कुछ दिन पहले 32 लोगों के ग्रुप कॉल का फीचर और नया रिएक्शन फीचर भी जारी किया है। वहीं, अगर व्हाट्सएप के इस नए फीचर की तुलना Telegram एप्लीकेशन से की जाए तो इसे बेहद कम आंका जा रहा है, क्योंकि टेलीग्राम पर करीब 200,000 लोगों के ग्रुप बनाने की अनुमति मिलती है। अब आगे देखना है कि यूजर्स इस नए फीचर को कितना पसंद करते हैं। 


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।