अब कार बताएगी ड्राइवर को अब पड़ने वाला है दिल का दौरा, गंभीर स्थिति होने पर करेंगी एंबुलेंस और पुलिस को कॉल

Japanese automaker Mazda

कारें अब केवल मशीन नहीं हैं, जो हमें एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाती हैं। प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ कारें अधिक स्वायत्त, इंटेलिजेंट और उत्तरदायी बन गई हैं। हम पहले से ही जानते हैं कि कैसे कारों में अब खुद को पार्क करने, नींद से चलने वाले ड्राइवरों को चेतावनी देने, सही लेन में वापस जाने और गंतव्यों के लिए मैप रूट पर काम करने की क्षमता है।

जापानी ऑटोमेकर माजदा ला रही है स्मार्ट फीचर

जापानी ऑटोमेकर माजदा (Japanese automaker Mazda) अब अपने देश के लिए कारों पर काम कर रही है, जो स्वास्थ्य संबंधी डर (health scare) का भी जवाब दे सकती हैं। जिस कार पर यह ऑटोमेकर कार्य कर रही है, वह कार पता लगा सकेगी कि ड्राइवरों को स्ट्रोक या दिल का दौरा कब पड़ता है।

2025 तक कंपनी की यह कार पता लगा सकेगी कि ड्राइवरों को अचानक स्वास्थ्य समस्या कब होने वाली है और उन्हें चेतावनी दी जाएगी। इस तरह की समस्या का पता चलने के बाद कार जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पर रुकेगी ताकि कोई दुर्घटना न हो सके।

कार हॉर्निंग, ब्लिंकर का उपयोग करने और खतरनाक चमकती रोशनी जैसे चेतावनी संकेतों का भी उपयोग करेगी। यह स्थिति के अनुसार एंबुलेंस या पुलिस को आपातकालीन कॉल भी करेगा।

कार के अंदर लगे हैं सेंसर

यह सब कार के अंदर लगे कैमरों से एकत्र किए गए डेटा से संभव होगा। इसे लेजर सेंसर के उपयोग के बिना किया जाएगा। माजदा (Mazda) का लक्ष्य इस सुविधा को न केवल अपने लक्जरी वाहनों में, बल्कि अपने किफायती मॉडलों में भी पेश करना है।

माजदा ने कहा कि यह तकनीक दुनिया के सबसे उन्नत और उम्रदराज समाजों में से एक के लिए वादा करती है। ऑटोमेकर सुकुबा यूनिवर्सिटी अस्पताल के चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ काम कर रहा है। एकत्रित इमेज डेटा पर शोध कर रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि एक स्वस्थ चालक की तुलना में एक अस्वस्थ चालक कैसा दिखता है।
कार ऐसे संकेतों की तलाश करेगी जैसे चालक अपनी दृष्टि पर कैसे ध्यान केंद्रित कर रहा है, उनके सिर का हिलना, ड्राइविंग की आदतों में मामूली गड़बड़ी और अन्य सूक्ष्म परिवर्तन।

माजदा इस तकनीक को जापान के बाद यूरोप में पेशकश करने की योजना बना रही है, जिसे अनौपचारिक रूप से सह-पायलट अवधारणा के रूप में जाना जाता है। यह अमेरिका में प्रवेश करने से पहले स्थिति का इंतजार और निरीक्षण करना चाहता है, जहां कुछ प्रतिद्वंद्वी पहले से ही इसी तरह की प्रणाली की पेशकश कर रहे हैं।

इस तकनीक के साथ माजदा को उम्मीद है कि लोग अपने परिवारों को उनकी चिंता किए बिना, जीवनभर ड्राइविंग जारी रखने में सक्षम होंगे।