अब WhatsApp में मिलेगा Emoji रिएक्शन, 2GB फाइल शेयर और बड़े ग्रुप बनाने का फीचर 

WhatsApp New Keep Features
WhatsApp New Keep Features

देश और दुनिया में अपने चाहने वालों से रूबरू होने के लिए सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन WhatsApp पर नए फीचर्स की शुरुआत हो चुकी है। कंपनी ने व्हाट्सएप Emoji रिएक्शन, 2GB तक के फाइल साइज शेयर करने की क्षमता और ग्रुप को बड़ा बनाने का नया फीचर जोड़ने की शुरुआत की है। यानी कि अब यूजर व्हाट्सएप पर किसी भी मैसेज को पढ़ने के बाद इमोजी की मदद से अपनी प्रतिक्रिया दे पाएंगे। वहीं जहां पहले 100 एमबी तक के डाटा ट्रांसफर की सुविधा मिलती थी, अब इसे 2GB तक कर दिया गया है। इसके अलावा जहां सामान्य तौर पर व्हाट्सएप ग्रुप पर 256 लोगों के होने की अनुमति थी, अब इसे भी बढ़ाने की अनुमति होगी।  कंपनी ने ग्रुप को बड़ा बनाने के लिए नए फीचर का ऐलान तो किया है, लेकिन अभी इसे अमल में लाने में थोड़ा वक्त लगेगा। आइये, आगे आपको बताते हैं कि, व्हाट्सएप के इन नए फीचर्स में क्या है खास।

यह भी पढ़ेंः 7,000mAh बैटरी, 50MP ट्रिपल कैमरा के साथ आ रहा ये धमाकेदार फोन, जानें और क्या होंगी खूबियां 

क्या है इमोजी रिएक्शन फीचर

कंपनी ने किसी भी ग्रुप या किसी भी स्टेटस या फिर किसी भी मैसेज को पढ़ने के बाद इमोजी रिएक्शन देने का फीचर व्हाट्सएप में जोड़ दिया गया है। कंपनी ने इसकी शुरुआत पहले कुछ चुनिंदा यूजर के साथ की थी, जिसके बाद इस फीचर को कंपनी ने सभी के लिए लागू कर दिया है।
कंपनी का कहना है कि, शुरुआत में इस फीचर में कुछ खास इमोजी जोड़े जाएंगे, जिसके बाद धीरे-धीरे सभी इमोजी का ग्राहक इस्तेमाल कर पाएंगे। बता दें कि वाट्सएप द्वारा शुरू किया गया यह फीचर दूसरी नेटवर्किंग ऐप जैसे कि Slack, Telegram, imessage आदि को टक्कर देने के लिए शुरू किया गया है।

ग्रुप साइज में हुआ इजाफा

व्हाट्सएप ने नए इमोजी रिएक्शन के फीचर के साथ-साथ ग्रुप मेंबर को बढ़ाने का फीचर भी जोड़ दिया है, जहां पहले व्हाट्सएप में 256 लोगों के होने की अनुमति थी अब व्हाट्सएप ग्रुप में 512 लोगों को जोड़ा जा सकता है। फिलहाल इस फीचर को सभी के लिए लॉन्च नहीं किया गया है, आने वाले कुछ दिनों में यह फीचर देश और दुनिया में धीरे-धीरे शुरू होगा।

इसके अलावा कंपनी ने 2GB तक के फाइल साइज को ट्रांसफर करने वाला फीचर भी जोड़ दिया है। यह फीचर भी धीरे-धीरे देश और दुनिया के कोने-कोने में ग्राहकों को मिलने लगेगा। खास बात यह है कि, ये फीचर कुछ चुनिंदा ग्राहकों को अभी से मिलना शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः Motorola Edge 30 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च को तैयार, जानें क्या है तारीख

आखिर में बताते चलें कि, META कंपनी के ब्रांड व्हाट्सएप में यह फीचर्स जोड़े जाने के बाद मेटा के प्रवक्ता ने कहा कि, सभी फीचर्स आने वाले हफ्तों में सभी लोगों के लिए शुरू कर दिए जाएंगे। हालांकि काफी यूजर्स को यह फीचर्स मिलना शुरू हो गए हैं।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।

No posts to display