Okaya ने लॉन्च किया नया Freedum Electric Scooter, महज 15 पैसे में चलेगा यह स्कूटर

एनर्जी स्टोरेज सेक्टर (Energy Storage Sector) में अग्रणी देशी कंपनी ओकाया ग्रूप (Okaya Group) ने भारत में  फ्रीडम (Freedum) सीरीज के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर Okaya Freedum LA2 और Okaya Freedum LI2 लॉन्च किए हैं। कंपनी का दावा है कि यह 100 फीसदी  मेड इन इंडिया स्कूटर है। इन स्कूटर्स  को हिमाचल प्रदेश के बद्दी प्लांट में बनाया गया है। ई स्कूटर के क्षेत्र में यह कंपनी का तीसरा प्रोडक्ट है। इससे पहले, बीते जुलाई में इसने ई स्कूटर सेक्टर में एंट्री की थी। फ्रीडम सीरीज के इन स्कूटर्स की मदद से कंपनी ग्राहकों को किफायती दाम में बेहतर और अच्छी बैटरी रेंज वाले स्कूटर ऑफर कर रही है।

कीमत और कलर ऑप्शन

यह स्कूटर दो वेरिएंट में आपको मिलेगा इनमें Freedum L1-2 Freedum La-2 हैं। भारत में इस स्कूटर की कीमत 69,999 रुपये से शुरू होती है। यह स्कूटर 12 कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है। कीमत के हिसाब अब Okaya Freedum स्कूटर में कौन-कौन से फीचर्स शामिल किये गये हैं आइये जानते हैं। कंपनी आने वाले समय में और ज्यादा पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लॉन्च करने की भी योजना बना रही है। ओकाया पावर ग्रुप के एमडी अनिल गुप्ता ने कहा किहम ग्राहकों को हाई क्वॉलिटी और अफॉर्डेबल इलेक्ट्रिक स्कूटर देने का प्रयास कर रहे हैं।

Okaya Freedum LI-2 के फीचर्स


ओकाया फ्रीडम एलआई-2 (Okaya Freedum LI-2) में 250W की BLDC हब मोटर लगी है। इसमें 48V 30Ah की बैटरी लगी है। सिंगल चार्ज पर यह स्कूटर 70-80 किलोमीटर तक चला सकता है। इसकी बैटरी को आप घर पर भी फुल चार्ज कर सकते हैं और इसमें 4-5 घंटे लगेंगे। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 Kmph की है। इसके अलावा इसकी लोडिंग कैपेसिटी 150 किलो की है। इस स्कूटर में 10 इंच के Tubeless टायर्स लगे हैं, इनमें डिस्क और ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस स्कूटर में डिजिटल डिस्प्ले, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, मोनोस्कोपिक रियर सस्पेंशन, LED हेडलैंप, LED डीआरएल, रिमोट लॉक/अनलॉक और व्हील लॉक जैसे फीचर्स हैं।

Okaya Freedum LA-2 के फीचर्स

ओकाया फ्रीडम एलए2 (Okaya Freedum LA-2)में  250W का BLDC हब मोटर और 48V 28Ah VLRA (C20) बैटरी लगी है। सिंगल चार्ज पर यह स्कूटर  50-60 किलोमीटर तक चला सकता है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 8-10 घंटे लगेंगे। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 Kmph की है। इस स्कूटर में 10 इंच के Tubeless टायर्स लगे हैं, इनमें डिस्क और ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इसमें डिजिटल डिस्प्ले, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, मोनोस्कोपिक रियर सस्पेंशन, एलईडी हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, रिमोट लॉक/अनलॉक और व्हील लॉक के साथ ही डिस्क फ्रंट ब्रेक और ड्रम रियर ब्रेक जैसे फीचर्स भी हैं।