Ola Electric अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार से 15 अगस्त को उठाएगी पर्दा, जानें कैसी होगी ये कार

ओला इलेक्ट्रिक एक और नया धमाल करने की तैयारी में है। 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) से पर्दा उठा सकती है। जानें इसके बारे में सबकुछ...

upcoming Ola electric car

ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) के मौके पर 15 अगस्त को एक नया प्रोडक्ट पेश करने की तैयारी कर रही है। आपको याद होगा कि पिछसे साल स्वतंत्रता दिवस के दिन ही ओला इलेक्ट्रिक ने अपना पहला प्रोडक्ट एस 1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर (S1 Pro electric scooter) भारत में लॉन्च किया था। ठीक एक साल बाद ओला इलेक्ट्रिक एक और नया धमाल करने की तैयारी में है। इस दिन कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) से पर्दा उठा सकती है। ओला ने अपकमिंग इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर को लेकर टीजर जारी किया था, जिसे अगले साल तक लॉन्च होने की उम्मीद है।


Ola Electric Car

ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर और सीईओ भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) ने गुरुवार देर रात यह महत्वपूर्ण घोषणा की। अपडेट को साझा करते हुए अग्रवाल ने ट्विटर पर लिखा किइस 15 अगस्त को एक नए प्रोडक्ट की घोषणा करने के लिए बहुत उत्साहित हूं। ओला इलेक्ट्रिक ने केंद्र के साथ पीएलआई योजना (PLI scheme) पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जो ईवी निर्माता को भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी बनाने के लिए लिथियम-आयन सेल पर काम करने की अनुमति देगा। ओला ने हाल ही में अपनी पहली लिथियम-आयन सेल का खुलासा किया है।

कंपनी से नई और बड़ी फैसिलिटी की घोषणा करने की भी उम्मीद है जिसका उपयोग बैटरी सेल टेक्नोलॉजी के साथ-साथ अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को विकसित करने के लिए किया जाएगा। इससे पहले जून में ओला इलेक्ट्रिक ने ओला कंज्यूमर दिवस के दौरान अपने आगामी इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर में एक झलक पेश की थी। अग्रवाल ने कहा था कि उत्पाद के बारे में अधिक जानकारी 15 अगस्त को सामने आएगी। उन्होंने कहा था कि इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा उत्पाद विकसित करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। ईवी निर्माता ने पहले एक टीजर वीडियो जारी किया था, जिससे इसके लुक और फील का पता चलता है।

इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर के आगे और पीछे दोनों हिस्सों में ‘Ola’ का लोगो है। ओला वर्तमान में ईवी फोर-व्हीलर फैक्ट्री के लिए लगभग 1,000 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने की तलाश में है। पूरा होने पर यह अपने FutureFactory के आकार का लगभग दोगुना हो जाएगा, जहां यह वर्तमान में S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाता है। Ola Electric वर्तमान में भारत में S1 Pro इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बेचती है।

यह भी पढ़ेंः 2022 Maruti Alto K10 : पहले से ज्यादा बड़ी होगी नई ऑल्टो के10, लॉन्च से पहले सबकुछ हुआ लीक

OLA Electric car

OLA Electric Car के संभावित फीचर

OLA Electric Car के संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभी आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा। पावरट्रेन कॉन्फिगरेशन के बारे में भी किसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन ऐसा लगता है कि प्रत्येक पहिये पर एक मोटर होने जा रहा है, जो लगभग 60-80 kWh की क्षमता वाले लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आएगा। इस तरह का बैटरी पैक 500 km से अधिक की सर्टिफाइड रेंज के लिए पर्याप्त हो सकता है।

परफॉर्मेंस के मामले में 7 सेकंड से भी कम समय में 0-100 km/घंटा और 150 km/घंटा से अधिक की टॉप स्पीड बेहतर हो सकती है। नई ओला इलेक्ट्रिक कारों को भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस के विभिन्न सेगमेंट में तैनात किया जा सकता है। ओला हैचबैक सबसे सस्ती हो सकती है, जिसके ऊपर सेडान हो सकती है और टॉप पर इलेक्ट्रिक एसयूवी की पेशकश हो सकती है। ये ADAS सुविधाओं से लैस हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: Yamaha MotoGP Edition भारत में लॉन्च, जानें क्या है कीमत और फीचर्स