Ola लाने वाला है इलेक्ट्रिक कार, ऑटोनॉमस ड्राइविंग फीचर से होगी लैस

Ola Electric Car
Ola Electric Car

Ola Electric  ने इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के क्षेत्र में एक और कदम आगे बढ़ा लिया है। फिलहाल जहां कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का निर्माण कर रही है। इसी बीच खबर मिल रही है कि, जल्द ही कंपनी एक इलेक्ट्रिक कार पेश करने वाली है। इस इलेक्ट्रिक कार की खास बात यह होगी कि इसमें ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाएगा। इस तकनीक की मदद से ग्राहक काफी खर्च भी बचा पाएंगे। बताया जाता है कि, ऑटोनॉमस ड्राइविंग की मदद से 5% तक की ईंधन खपत को बचाया जा सकता है। हालांकि यह कार इलेक्ट्रिक कार है लेकिन इसमें भी इस तकनीक से काफी बैटरी और अन्य खर्चों की बचत की जाएगी। बता दें कि, हाल में एक इवेंट के दौरान कंपनी ने एक डेमो इलेक्ट्रिक कार की झलक पेश की थी। आइये, आपको इस स्टोरी में बताते हैं कि, इलेक्ट्रिक कार को लेकर Ola कंपनी का क्या प्लान है।

यह भी पढ़ेंः भारत में लॉन्च हुआ Realme Narzo 50A Prime, इस सस्ते डिवाइस से होगी Redmi को परेशानी

क्या है Ola इलेक्ट्रिक का प्लान

जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिन पूर्व कंपनी ने ओला इलेक्ट्रिक की एक डेमो कार की झलक पेश की थी। एक बार फिर एक डेमो वर्जन के साथ कंपनी सामने आई है। बताया जा रहा है कि, इस कार में ऑटोनॉमस ड्राइविंग तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही इस कार में दो लाइट डिटेक्शन और रेंजिंग (LiDAR)  कैमरे भी देखे गए हैं। इसके अलावा कार में जीपीएस का विशेष फीचर है। फिलहाल इस तरह की तकनीक पर ओला इलेक्ट्रिक द्वारा काम किया जा रहा है।  उम्मीद की जा रही है कि, आने वाले साल 2023 या 2024 की शुरुआत में ओला इलेक्ट्रिक द्वारा यह बेहतरीन कार पेश की जा सकती है।

बताते चलें कि, साल 2022 में कंपनी ने एक पुणे की Geospatial कंपनी के साथ करार कर शानदार ऑटोनॉमस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए योजना तैयार की है। इस योजना पर ही ऑटोनॉमस तकनीक निर्भर करती है। अब आने वाले भविष्य में ओला की इलेक्ट्रिक कार इस ऑटोनॉमस तकनीक का उपयोग कर कार ड्राइविंग के अनुभव को गजब का बना देगी। 
कंपनी का मानना है कि वे इस कार को केवल भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया के लिए बनाना चाहते हैं। कंपनी के स्ट्रेटजी और प्लानिंग हेड ने जानकारी देते हुए बताया कि, यह कार करीब 10 लाख रुपये की कीमत पर पेश हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः इलेक्ट्रिक स्कूटर बना जान का दुश्मन, एक बार फिर आग का गोला बनी बैटरी वाली स्कूटी

एक लाख हाइपरचार्जर बनाने का लक्ष्य

कंपनी केवल कार बनाने पर ही काम नहीं कर रही है। कंपनी ने भारत में एक लाख हाइपरचार्जर चार्जर का नेटवर्क बनाने पर भी काम शुरू कर दिया है। यह बड़ा नेटवर्क करीब 400 शहरों के लिए बनाया जाएगा। जिसकी मदद से इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग में असुविधा नहीं होगी। यह चार्जिंग नेटवर्क ओला की आने वाली इलेक्ट्रिक कारों के लिए भी मददगार साबित होंगे।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।