Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी भीषण आग, सामने आया वीडियो

Fire in electric scooter in vijayawada Andra Pradesh
Fire in electric scooter in vijayawada Andra Pradesh

और देखते ही देखते Ola S1 pro में भीषण आग लग गई,घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। करीब 15 सेकंड के इस वीडियो में Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर जल रहा है, यह घटना महाराष्ट्र के पूणे में स्थित लोहेगांव का बताया जा रहा है। वीडियो में यह स्कूटर सड़क किनारे खड़ा दिख रहा है। आखिर क्या है पूरा मामला और कंपनी ने इस बारे में क्या कहा आइये जानते हैं।

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक Ola ने आग लगने की घटना की पुष्टि की है। कंपनी ने कहा कि उसे पुणे में Ola S1 pro में आग लगने की जानकारी मिली है और आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। कंपनी ने बताया कि स्कूटर के चालक पूरी तरह सुरक्षित हैं।

फिलहाल आग लगने के सही कारण का तो पता नहीं लग सका, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि ऐसा लिथियम-आयन बैटरी के क्षतिग्रस्त होने या शॉर्ट-सर्किट होने पर हो सकता है। लेकिन कंपनी का अंदाजा है कि स्कूटर के लिथियम-आयन बैटरी में डैमेज होने की वजह से शॉर्ट सर्किट हुआ होगा और आग लग गई होगी। यह भी पढ़ें: Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर अब मिलेगा महंगा, कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

जानकारी के लिए आपको बता दें कि लिथियम-आयन बैटरी में आग लगने के बाद उसे पानी से बुझाना इतना आसान नहीं है क्योंकि पानी के साथ मिलकर यह बैटरी हाइड्रोजन गैस और लिथियम-हाइड्रॉक्साइड पैदा करती है, जो आग को बढ़ावा देने में मदद करती है। अब जब इस स्कूटर में आग लगने की घटना आमने आई है तब से ग्राहकों के मन में डर की भावना पैदा हो सकती है साथ ही मन में कई तरह के सवाल भी खड़े हो गए हैं।

Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में 8.5Kw मोटर लगी है जो 3.97kWh बैटरी के साथ आती है। फुल चार्ज में यह स्कूटर 181 किलोमीटर की रेंज देता है जोकि कफी बेहतर मानी जा रही है। सकी बैटरी को जीरो से फुल चार्ज होने में 4 घंटे 48 मिनट का समय लगता है।