Ola ने एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन किया बंद, खरीदारों को मिलेगा S1 PRO खरीदने का विकल्प, जानें पूरी डिटेल

Ola-S1

Ola Electric (ओला इलेक्ट्रिक) ने पिछले साल दिसंबर से डिलीवरी शुरू कर दी थी, लेकिन सभी ग्राहक खुश नहीं दिख रहे हैं। अब खबर है कि Ola S1 खरीदारों को सूचित किया गया है कि S1 के निर्माण को 2022 के अंत में स्थानांतरित कर दिया गया है। ओला इलेक्ट्रिक ने कहा है कि वह S1 Pro के उत्पादन को प्राथमिकता देगा, क्योंकि अधिकांश ग्राहकों ने टॉप वैरियंट का विकल्प चुना है।

Ola S1 खरीदारों के लिए विकल्प

कंपनी अब S1 Pro को प्राथमिकता दी जा रही है। ऐसे में जिन लोगों ने बेस-स्पेक Ola S1 बुक किया है, वे अपग्रेड विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए 21 जनवरी शाम 6 बजे तक ओला ऐप पर फाइनल पेमेंट विंडो खुलेगी। जनवरी और फरवरी में वितरण जारी रहेगा। ग्राहकों को अपने स्कूटर की होम डिलीवरी के लिए डिस्पैच के बाद 10-20 दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है। यह किसी विशेष शहर में ग्राहक के स्थान और आरटीओ आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा।

S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर के खरीदारों को भेजे गए ईमेल के अनुसार, इसका मतलब था कि खरीदारों के पास उस वैरियंट के लिए उत्पादन फिर से शुरू होने तक इंतजार करने का विकल्प है। परिणामस्वरूप लगभग 9-11 महीनों का अतिरिक्त प्रतीक्षा करना होगा। S1 के लिए उत्पादन फिर से शुरू होते ही ग्राहकों को सूचित किया जाएगा। इसके बाद वे अंतिम भुगतान कर सकते हैं। S1 खरीदारों के लिए अन्य विकल्प यह है कि वे बुकिंग रद्द कर सकते हैं। यह ओला ऐप पर या उनकी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क करके किया जा सकता है।
यह भी पढ़ेंः स्मार्टफोंस पर मिल पर रही हैं बेस्ट डील्स, जानें क्या है Flipkart Big Saving Days Sale 2022 में ऑफर्स

S1 खरीदारों के लिए नया अपडेट

Ola S1 खरीदारों को ईमेल भेजा गया था, कंपनी के सीईओ ने उसी मामले के बारे में एक अपडेट पोस्ट किया था। उन्होंने कहा कि हम अपने सभी S1 ग्राहकों को S1 Pro हार्डवेयर में अपग्रेड कर रहे हैं। आपको सभी S1 सुविधाएं मिलेंगी और आप प्रो रेंज, हाइपर मोड, अन्य सुविधाओं को एक प्रदर्शन अपग्रेड के साथ अनलॉक कर सकते हैं। मिशन इलेक्ट्रिक के शुरुआती समर्थक होने के लिए धन्यवाद!

ओला द्वारा S1 इलेक्ट्रिक खरीदारों को एक ही दिन में दो अलग-अलग अपडेट भेजने से थोड़ा भ्रम पैदा हुआ है। कई S1 ग्राहकों ने सोशल चैनलों पर अपनी प्रतिक्रिया साझा की है। कुछ इस बात से खुश हैं कि उन्हें अब भविष्य में अपग्रेड करने का विकल्प मिलने वाला है। कुछ जाहिर तौर पर नाराज हैं और इसे कंपनी का पक्षपाती रवैया बता रहे हैं। अगर सभी वैरियंट्स के प्रोडक्शन में देरी होती तो हालात कुछ और होते। लेकिन जब किसी विशेष संस्करण को दूसरे पर प्राथमिकता दी जा रही है, तो स्वाभाविक रूप से खरीदारों द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है।

Ola S1 खरीदारों को मिला अपडेट कुछ ग्राहक यह भी कह रहे हैं कि उन्हें अनिवार्य रूप से S1 Pro में अपग्रेड करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। यह हर किसी के लिए संभव नहीं हो सकता है, क्योंकि इसके लिए लगभग 30 हजार रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। यह देखा जाना बाकी है कि ओला इलेक्ट्रिक ऐसी शिकायतों का कैसे जवाब देती है। अतीत में कई बार, व्यवसायों को उपभोक्ता प्रतिक्रिया के आधार पर अपने निर्णय बदलने पड़ते थे।
यह भी पढ़ेंः Laptop खरीदना है तो मौका है अच्छा, फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज सेल में मिल रही है बंपर डिस्काउंट

Ola S1 और S1 Pro में क्या है फर्क

Ola S1 रोजमर्रा की जरूरतों के लिए पर्याप्त हो सकता है, जबकि S1 प्रो खरीदारों को कई अतिरिक्त लाभ मिलते हैं। उदाहरण के लिए, S1 में नॉर्मल और स्पोर्ट के राइड मोड हैं, S1 Pro को एक अतिरिक्त हाइपर राइड मोड मिलता है। हाइपर मोड में स्कूटर की टॉप स्पीड 115 km प्रति घंटा है। यह शहरी परिस्थितियों में पूरी तरह से उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन फिर भी यह ओवरटेकिंग के दौरान काम आ सकता है।

S1 की टॉप स्पीड 90 km प्रति घंटा है। S1 Pro में फास्ट एक्सिलेरेशन भी है, साथ ही 0-40 km प्रति घंटे 3 सेकंड में हासिल किया जाता है। इसकी तुलना में S1 में 3.6 सेकंड का समय लगता है। S1 Pro का सबसे उपयोगी लाभ यह है कि यह 181 km की अधिक रेंज प्रदान करता है। इसकी तुलना में S1 की रेंज 121 km है। यह ध्यान रखना है कि विभिन्न कारकों के आधार पर वास्तविक सीमा भिन्न हो सकती है।
यह भी पढ़ेंः भारतीय बाजार में ये हैं बेस्ट Resale Value वाली कार