भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्मॉल कमर्शियल व्हीकल हुआ लॉन्च, जानें कब से शुरू होगी बुकिंग

एंग्लियन ओमेगा समूह की कंपनी ओमेगा सेकी मोबिलिटी प्रा. (OSM) ने भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्मॉल कमर्शियल व्हीकल (SCV) ‘M1KA‘ को लॉन्च किया है। ओएसएम ‘M1KA’ खास डिजाइन से बना है जो ‘आपकी आमदनी का साथी‘ होने का वादा पूरा करेगा। नया प्रोडक्ट लॉन्च कर ब्रांड अपनी श्रेणी-में-सर्वश्रेष्ठ, भरोसा और कम टीसीओ के साथ लागत का पूरा लाभ देना जारी रखेगा। ओमेगा सेकी मोबिलिटी 2021 की चैथी तिमाही से वाहन की बुकिंग लेना शुरू कर देगी।

M1KA में हल्के वजन की NMC आधारित 90kWh की बैटरी है जो एक बार चार्ज पर 250 किमी की लंबी दूरी तय करती है। बैटरी 4 घंटे में ही डीसी फास्ट चार्जिंग स्टेशनों पर पूरी चार्ज हो जाती है। वाहन की पेलोड क्षमता 2 टन है इसलिए यह अपनी श्रेणी में सबसे कुशल वाहन होगा। इसके अतिरिक्त वाहन के अगले भाग में 6 लीफ स्प्रिंग्स सस्पेंशन और पीछे 7 सस्पेंशन का मजबूत आधार है इसलिए एम1केए किसी भी इलाके में हाईवे पर जाने के लिए भी सबसे सही वाहन है। पूरी तरह नयापन लिए एम1केए बेहतर टेंसाइल स्ट्रेंथ को मजबूत आधार देता है। वाहन के अंदर 10 फुट का बड़े लोडिंग एरिया है जो भारी और अधिक वॉल्यूम (आयतन) के माल परिवहन के लिए इसे बहुत उपयुक्त बनाता है।

ओमेगा सेकी मोबिलिटी का हमेशा से इंडिया फर्स्ट में विश्वास रहा है और कंपनी 2020 में गठन के बाद से निरंतर इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर परिवहन का स्वच्छ और सतत उपयोगी समाधान देती है। आज ओएसएम के स्वच्छ वाहनों की बेजोड़ श्रृंखला उपलब्ध है। एम1केए पेश कर कंपनी ऐसे ग्राहक वर्ग को लक्षित कर रही है जो वाहन के मालिक-एवं-चालक हैं और बड़े फ्लीट के मालिक भी हैं। ये सभी तेजी से कुछ हासिल करने की चाहत रखते हैं और व्यवसाय में लोगों की इज्जत के साथ लागत पर लाभ और व्यक्तित्व विकास भी चाहते हैं। M1KA एक स्वच्छ ऊर्जा चालित और बहुत उपयोगी पेशकश है जो कूरियर, सामानों की डेलिवरी, ई-कॉमर्स और एफएमसीजी सहित कई कारोबारों में मुनाफा बढ़ाएगा।

इस अवसर पर ओमेगा सेकी मोबिलिटी के संस्थापक और अध्यक्ष उदय नारंग ने कहा, ‘‘ वाणिज्यिक वाहन के बाजार में ईवी के आगे निकलने की खास वजह लागत पर लाभ, स्थायी समाधान और केंद्र और राज्य सरकार से अधिक से अधिक समर्थन मिलना है। वर्तमान में  लागू एसओपी और अनुकूल परिवेश प्रेरित करता है कि हम ग्राहकों के लिए नए-नए ईवी पेश करते रहें।‘‘

श्री नारंग ने बताया, ‘‘हम अत्याधुनिक प्रोडक्ट M1KA पेश करते हुए बहुत उत्साहित हैं। ओमेगा सेकी मोबिलिटी नई पीढ़ी के इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल पेश कर नेट-जीरो कार्बन मोबिलिटी का विकास करने का मिशन मज़बूत बना रही है।’’

ओमेगा सेकी मोबिलिटी के एमडी डॉ. देब मुखर्जी ने कहा, ‘‘भविष्य के परिवहन की जरूरत पूरी करने के लिए उच्च कोटि की इंजीनियरिंग और तकनीकी वाहनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए ओमेगा सेकी मोबिलिटी के वाहन बाजार में अग्रणी रहे हैं। इनके निर्माण के प्लेटफार्म को अनुकूल बनाया जा सकता है और इस तरह हम ग्राहकों को हमारी प्रोपराइटरी तकनीक से ई-मोबाइल

समाधान  देते रहे हैं जो इन्हें खरीदने-चलाने की कुल लागत न्यूनतम कर देते हैं। ओमेगा सेकी मोबिलिटी में हमारा संकल्प ग्राहकों को विश्वसनीय परिवहन समाधान देना है। पहला इलेक्ट्रिक एससीवी पेश करने से वातावरण स्वच्छ बनाने की हमारी प्रतिबद्धता और मजबूत होगी। हम एम1केए के साथ सेगमेंट में मजबूती से पैर जमाने वाले हैं और ग्राहकों को हमें निरंतर समर्थन देने के लिए धन्यवाद देते हैं।

ओमेगा सेकी मोबिलिटी का दृढ़ विश्वास सतत उपयोगी परिवहन व्यवस्था बनाना है जिसके लिए परिवहन व्यवस्था और समाज को आपस में जोड़ना है। ब्रांड स्वच्छ पर्यावरण पर ध्यान दे रही है जिसमें परिवहन का पर्यावरण अनुकूल, सुरक्षित और ऐसा साधन देना है कि भीड़-भाड़ की समस्या नहीं हो। ओएसएम भारत के अग्रणी स्वच्छ ऊर्जा इन्क्यूबेटरों में से एक है और भारत के स्थायी विकास का पर्याय बन गया है। इस इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण कंपनी का लक्ष्य भविष्य के परिवहन को अधिक सुचारु बनाने के लिए डेटा-संचालित, स्मार्ट इंजीनियरिंग के साथ स्वच्छ ऊर्जा का लाभ लेना है। ओमेगा सेकी मोबिलिटी, जिसका फरीदाबाद में अपना ईवी विनिर्माण संयंत्र है, ने 2020 की शुरुआत में देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर लॉन्च किया और कंपनी का लक्ष्य ईवी बाजार में पूर्ण गतिशीलता समाधान प्रदाता बनना है।