OPPO ला रहा है 240W चार्जिंग से लैस मोबाइल, सिर्फ 9 मिनट में हो जाएगा फुल चार्ज

OPPO कंपनी पहले ही 240W फास्ट चार्जिंग कंसेप्ट को दर्शा चुकी है। कंपनी ने इस साल फरवरी में 240W फास्ट चार्जिंग तकनीक से पर्दा उठाया था।

fast charging technology

इन दिनों तकनीक के क्षेत्र में बड़े बदलाव आ रहे हैं। जहां पहले स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग तकनीक के बारे में सोचा भी नहीं जाता था। आज फास्ट चार्जिंग हर इंसान की जरूरत बन गई है। स्मार्टफोन की फास्ट चार्जिंग को लेकर लगातार बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। निरंतर हो रहे विकास को देखते हुए एक बार फिर एक नई खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि एक चीनी मोबाइल निर्माता 240W फास्ट चार्जिंग तकनीक पर काम कर रही है। फिलहाल इस कंपनी का नाम सामने नहीं आया है, लेकिन कयास लगाया जा रहा है कि कंपनी OPPO हो सकता है। आपको बता दें कि OPPO पहले ही 240W फास्ट चार्जिंग कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित कर चुकी है। कंपनी ने इस साल फरवरी में 240W फास्ट चार्जिंग तकनीक से पर्दा उठाया था। इससे अंदाजा लगाया गया है कि ओप्पो ही नई सबसे तेज फास्ट चार्जिंग तकनीक लेकर आने वाली है। आइये, आपको इस नई तकनीक के बारे में विस्तार से बताते हैं।

अब 9 मिनट में होगा मोबाइल फुल चार्ज

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक चीनी कंपनी 240W  फास्ट फास्ट चार्जिंग तकनीक पर काम कर रही है। मार्केट में मौजूद सभी डिवाइस की तुलना करें, तो यह तकनीक 20 प्रतिशत ज्यादा असरदार होगी। अगर बाजार की मौजूदा स्थिति देखी जाए, तो सबसे तेज चार्जिंग स्पीड इस वक्त मोबाइल निर्माता iQOO द्वारा दी जा रही है, कंपनी का IQOO 10 Pro, डिवाइस 200W फास्ट चार्जिंग देने में सक्षम है। इससे चार्जर से मोबाइल को केवल 12 मिनट में मोबाइल फुल चार्ज किया जा सकता है।

वही, अगर डिजिटल चैट स्टेशन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo की रिपोर्ट को मानें, तो एक चीनी कंपनी 24V, 10A चार्जर के साथ एक मोबाइल चार्जिंग अडैप्टर पर काम कर रही है, जिसमें 240W फास्ट चार्जिंग स्पीड मिल सकती है। इसके अलावा, अगर ओप्पो कंपनी की बात करें, जिसने फरवरी में 240W फास्ट चार्जिंग तकनीक से पर्दा उठाया था। यह चार्जर 4500 mAh बैटरी वाली फोन को केवल 9 मिनट में फुल चार्ज करने में सक्षम था।

यह भी पढ़ें: Android डिवाइस पर कैसे करें Split Screen फीचर का उपयोग, जानें इसका तरीका

आपको बता दें कि स्मार्टफोन में चार्जिंग तकनीक पिछले कुछ समय से बदलती नजर आ रही है। आज हर नए डिवाइस में बेहतरीन चार्जिंग दी जाती है। कई डिवाइस में 120W फास्ट चार्जिंग स्पीड दी जा रही है, जिसकी मदद से 4500mAh बैटरी केवल 15 मिनट में फुल चार्ज हो सकती है। वहीं फिलहाल जिस नई तकनीक की चर्चा जोरों पर है, उसमें यह समय और भी कम हो जाएगा यानी आपके फोन की बैटरी केवल 9 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी।

बताते चलें कि फिलहाल इस नई टेक्नोलॉजी पर काम किया जा रहा है। अब देखना यह है कि आने वाले समय में कब यह बेहतरीन फास्ट चार्जिंग तकनीक सामने आती है। 

यह भी पढ़ें: ये हैं हाई स्पीड और ज्यादा माइलेज वाले प्रीमियम Electric Scooter, फुल चार्ज में 300km से ज्यादा चलते हैं


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।