सिर्फ 9 मिनट में फोन हो जाएगा फुल चार्ज, Oppo ने पेश किया 240W फ्लैश चार्ज तकनीक

Oppo 240W SuperVooc flash charging

ओप्पो (Oppo) ने बार्सिलोना में चल रही मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (Mobile World Congress) में अपनी जबरदस्त सुपरवूक फास्ट चार्जिंग तकनीक को प्रदर्शित किया है। कंपनी ने सबसे तेज चार्जिंग दर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 240W तक की फास्ट चार्जिंग रेट वाले SuperVooc चार्जर को पेश किया है। इसके साथ ही, कंपनी ने ओप्पो के बैटरी हेल्थ इंजन (Battery Health Engine) के साथ अपना 150W सुपरवूक फ्लैश चार्ज भी पेश किया है। जिसे पिछले हफ्ते ओप्पो फाइंड एक्स5 (OPPO Find X5) सीरीज के साथ पेश किया गया।

कंपनी नए 240W सुपरवूक के साथ जबरदस्त चार्जिंग स्पीड का दावा करती है। इसमें कहा गया है कि फ्लैश चार्जिंग तकनीक केवल 9 मिनट के भीतर 4,500mAh की बैटरी को 1 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है। दूसरी ओर, 150W सुपरवूक फ्लैश चार्ज में समान बैटरी को 5 मिनट में 50 प्रतिशत और 15 मिनट में 100 प्रतिशत चार्ज करने का दावा किया गया है।
यह भी पढ़ेंः MWC 2022 में सैमसंग ने पेश किए शानदार Laptops, जानें इनकी खूबियां

ओप्पो की नई 240W SuperVooc flash charging
ओप्पो का कहना है कि नया 240W सुपरवूक टाइप-सी इंटरफेस पर 24V/10A तकनीक के साथ डिजाइन किया गया है। यह तीन चार्ज पंपों द्वारा संचालित है और हैंडसेट को आपूर्ति की जाने वाली पावर को 10V/24A में बदल सकता है। ओप्पो का कहना है कि तकनीक मौजूदा डिवाइस के स्पेसिफिकेशंस के अनुरूप है। और गर्मी अपव्यय और सुरक्षा मानकों के लिए परीक्षण किया गया है।

बैटरी तकनीक डिस्चार्ज रेटिंग का भी दावा करती है,जिससे हार्डवेयर 240W चार्जिंग को सपोर्ट करता है। सुरक्षा के लिए इसमें कस्टमाइज चिप है, जो यूनिट के वोल्टेज, करंट और तापमान को कंट्रोल करता है। एक अन्य बैटरी सेफ्टी मॉनिटरिंग चिप यह जांचती है कि उपयोग में होने पर मोबाइल फोन की बैटरी बाहरी ताकतों से क्षतिग्रस्त हुई है या नहीं। ओप्पो का कहना है कि फास्ट चार्जिंग तकनीक के माध्यम से ओवरहीटिंग की आशंका को कम करने के लिए वह कॉम्पिटेबल फोन को 13 टेम्परेचर सेंसर से लैस करेगा।
यह भी पढ़ेंः Rooftop Solar Panel के लिए कैसे करें अप्लाई, जानें कैसे मिलेगी सरकारी सब्सिडी

ओप्पो का BHE के साथ 150W SuperVooc
ओप्पो ने बैटरी हेल्थ इंजन के साथ 150W सुपरवूक भी पेश किया है। यह 20V/7.5A चार्जिंग को सपोर्ट करने के लिए दो चार्ज पंपों के साथ डायरेक्ट चार्जिंग तकनीक का उपयोग करता है। आने वाले दिनों में इस चार्जर को चुनिंदा OnePlus स्मार्टफोन्स के साथ देखा जा सकता है।

ओप्पो ने अपने 150W सुपरवूक के भीतर बैटरी हेल्थ इंजन को भी इंटीग्रेट है। बीएचई के साथ कंपनी वादा करती है कि एक कॉम्पिटेबल फोन की बैटरी अपनी मूल क्षमता का 80 प्रतिशत यानी 1600 चार्ज साइकिल के बाद भी बरकरार रखेगी। यह मौजूदा इंडस्ट्री स्टैंडर्ड से लगभग दोगुना है। बीएचई को भविष्य में अधिकांश मिड-टू-हाई-एंड ओप्पो और वनप्लस फोन में एकीकृत किया जाएगा।

बीएचई के साथ नई तकनीक सुरक्षित और बेहतर उपयोग के लिए अन्य प्रणालियों का भी उपयोग करती है। उदाहरण के लिए, स्मार्ट बैटरी हेल्थ एल्गोरिथम, चार्जिंग दर को एक उचित सीमा के भीतर डायनैमिक रूप से समायोजित करती है। इस प्रकार अधिकतम चार्जिंग करंट को बनाए रखते हुए डेड लिथियम से बचा जाता है। ओप्पो का कहना है कि इससे तेज चार्जिंग स्पीड और लंबी बैटरी लाइफ हासिल करने में मदद मिलती है।

फिर बैटरी हीलिंग टेक्नोलॉजी है, जो बैटरी के चार्ज और डिस्चार्ज चक्र के दौरान लगातार इलेक्ट्रोड की मरम्मत करती है।यह प्रदर्शन और बैटरी जीवनकाल को बढ़ाने में भी मदद करता है। दिलचस्प बात यह है कि गैलियम नाइट्राइड (GaN) का उपयोग किया गया है। नई 150W सुपरवूक चार्जिंग पहले की तुलना में एक छोटे एडेप्टर द्वारा संचालित होगी। ओप्पो के मुताबिक, 150W सुपरवूक को सपोर्ट करने वाले चार्जर्स का वजन करीब 172 ग्राम होगा।
यह भी पढ़ेंः 600 रु से कम की ईएमआई पर घर ले आएं ये दमदार Inverter Battery, मिलती हैं 54 महीनों तक की वारंटी