PM मोदी ने किया 5G टेस्टबैंड का आगाज, बोले जल्द मिलेगा 6G

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में 5G टेस्टबैंड को लॉन्च कर दिया गया है। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की रजत जयंती समारोह में शामिल हुए थे। जहां उन्होंने 5G टेस्टबैंड का आगाज किया है। बता दें कि, इस नए 5G टेस्टबैंड की शुरुआत के बाद उन कंपनियों को बड़ा फायदा होने वाला है, जो विदेशी कंपनियों पर 5G टेस्ट के लिए निर्भर हुआ करती थी। यानी कि, अब तक भारत में मौजूद कंपनियां अपनी 5G सेवाओं को टेस्ट करने के लिए विदेशी कंपनियों का सहारा लेते थी, लेकिन अब भारत में 5G टेस्टबैंड लॉन्च होने के बाद कंपनियों को भारत में ही टेस्टिंग की सुविधा होगी।  

यह भी पढ़ें: Vivo का 44MP सेल्फी कैमरा वाला Vivo Y75 4G फोन लॉन्च को तैयार, कंपनी ने किया कन्फर्म

5G टेस्ट बैंड का हुआ आगाज

आपको बता दें कि, आज ट्राई की रजत जयंती का खास दिन है, इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G टेस्टबैंड को लॉन्च किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस लॉन्च के दौरान कहा कि, नई 5G तकनीक देश को आत्मनिर्भर बनाने में बड़ा महत्वपूर्ण किरदार निभाने वाली है। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने सभी नए युवा प्लेयर्स, शोधकर्ता और कंपनियों को 5G टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग के लिए न्योता भी दिया है। प्रधानमंत्री कहा कि, नई 5G टेस्टबैंड फैसिलिटी की मदद भारत में मौजूद कई कंपनियां और अन्य तकनीकी संस्थान 5G टेस्टिंग कर सकती हैं।

कहा बना यह 5G टेस्टबैंड

नए 5G टेस्टबेड को IIT मद्रास की देखरेख में भारत के 8 बड़ी संस्थानों ने मिल कर बनाया है। इस बड़े प्रोजेक्ट में IIT दिल्ली, IIT हैदराबाद, IIT बॉम्बे, IIT कानपुर, IISc बैंग्लुरू, सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (SAMEER) और सेंटर ऑफ एक्सिलेंस इन वायरलेस टेक्नोलॉजी (CEWiT), जैसे देश के प्रमुख संस्थानों ने योगदान दिया है।  

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया है कि, भारतीय अर्थव्यवस्था में 5G तकनीक बड़ा योगदान देने वाली है। मोदी के मुताबिक 5G केवल मनोरंजन ही नहीं, रोजगार और विकास की रफ्तार को बढ़ाने में भी सक्षम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि, 5G सेवाएं जल्द से जल्द शुरू होंगी। इसे लेकर सभी को मिलकर काम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: सबसे तेज फास्ट चार्जिंग और 108MP कैमरा से लैस Infinix Note 12 VIP लॉन्च

6G पर भी हो रहा काम  

प्रधानमंत्री मोदी ने 5G के टेस्टबैंड लॉन्च के दौरान 6जी सेवा से जुड़े मुद्दे पर भी बात की, उन्होंने कहा कि, हमने 6जी सेवाओं के लिए टास्क फोर्स तैयार किया है, जो इस पर निरंतर काम कर रहा है। आने वाले समय में वह दिन दूर नहीं जब यह सुविधा भी सभी को मिलेगी। 


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।