ताकतवर Xiaomi 12 Pro 5G भारत में लॉन्च, जानें इस फोन की जबरदस्त खूबियां

Xiaomi 12 Pro launched in India
Xiaomi 12 Pro launched in India

शाओमी के शो स्टॉपर स्मार्टफोन Xiaomi 12 Pro 5G की भारत में एंट्री हो गयी है। यह फोन कंपनी का अब तक का सबसे प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन बन कर सामने आया है। बता दें कि, Xiaomi 12 Pro भारत में एंट्री लेने वाला फ्लैगशिप सीरीज का पहला स्मार्टफोन है। फोन में शानदार हार्डवेयर, डिज़ाइन यहाँ तक की इसके हर पहलू पर बड़ी बारीकी से ध्यान दिया गया है। ग्राहक इसके फीचर्स जानने के बाद वाकई फोन के दीवाने बन सकते हैं। तो आइये, जानते हैं शओमी 12 प्रो 5जी के फीचर्स और कीमत के बारे में सबकुछ।

यह भी पढ़ेंः Xiaomi Pad 5 हुआ भारत में लॉन्च, क्या iPad को देगा चुनौती?

Xiaomi 12 Pro 5G की कीमत और सेल

Xiaomi 12 Pro स्मार्टफोन भारत में दो स्टोरेज ऑप्शन में मिलने वाला है। जिसमें 8GB रैम और 256GB इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 62,999 रुपये रखी गई है। जबकि इसके टॉप वेरिएंट जिसमें 12GB रैम + 256GB स्टोरेज मिलता है। उसकी कीमत 66,999 रुपये रखी गई है। फोन के लिए ग्राहकों को Couture Blue, Noir Black और Opera Mauve तीन कलर ऑप्शन मिल जाएंगे।
फोन की पहली सेल 2 मई से शुरू होने वाली है। ग्राहक इस दमदार फोन को Mi.com, Mi Home Stores और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म Amazon से खरीद सकते हैं। कंपनी फोन के लिए कई ऑफर्स भी चला रही है, जिसके तहत ICICI कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहकों को 4,000 से 6,000 रुपये तक का शुरुआती डिस्काउंट मिल सकता है।

Xiaomi 12 Pro के फीचर्स

फोन में 6.73 इंच का 2K AMOLED डिस्प्ले दिया गया है है। यह डिस्प्ले 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, 1500 निट्स पीक ब्राइटनेस प्रदान करता है। डिस्प्ले पर पंच होल कटआउट देखने को मिलता है, जहां फ्रंट कैमरा मौजूद है। फोन में खास एलटीपीओ 2.0 तकनीक का उपयोग हुआ है, जो इसे और भी खास बनता है। फोन को खास HDR10+ सर्टिफिकेशन भी मिला हुआ है। फोन में हारमोन कार्डन क्वाड स्पीकर और डॉल्बी विजन सपोर्ट इसके ऑडियो के मज़े को दोगुना कर देता है।

प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर मिलता है। स्टोरेज के लिहाज से फोन में 12GB तक रैम और 256GB इंटरनल स्टोरेज मिल जाता है। स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। फोन में 4600 एमएएच की बैटरी है, जो 120W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट प्रदान करती है। साथ ही फोन में 50W वायरलेस चार्जिंग और 10W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग का भी सपोर्ट दिया गया है। फोन के OS की बात करें तो यह फोन Android 12 आधारित MIUI 13 पर रन करता है।

यह भी पढ़ेंः iQOO ने भारत में लॉन्च किए iQOO Z6 Pro 5G और iQOO Z6 4G स्मार्टफोन, फीचर्स हैं तगड़े और कीमत है कम

खास है कैमरा

फोन में खास कैमरा उपयोग हुआ है, जो अब तक इंडस्ट्री में देखने को कम ही मिलता है। फोन के ट्रिपल कैमरा सेटअप में सभी कैमरा लेंस 50MP के हैं। जिसमें OIS सपोर्ट के साथ 50MP का Sony IMX707 का प्राइमरी लेंस, 50MP का सैमसंग JN1 अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, और 2x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ 50MP का टेलीफोटो लेंस मिलता है। सेल्फी लवर्स और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 32MP का फ्रंट लेंस दिया गया है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।