Qualcomm लाया अब तक का सबसे तेज Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट, यहां जानें पूरी डिटेल

Snapdragon 8 Gen 2 तगड़े प्रोसेसर की लॉन्चिंग के बाद इस प्रोसेसर का उपयोग आने वाले कई स्मार्टफोंस में होने वाला है।

Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 launched
Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 launched

Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 Launched: शायद आप मोबाइल में उपयोग होने वाले प्रोसेसर के बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं रखता हों, लेकिन आपको बता दें कि बाजार में अक्सर नए प्रोसेसर पेश होते रहते हैं। वहीं, फिलहाल आज Qualcomm Summit 2022 के दौरान Qualcomm ने अपना सबसे तेज प्रोसेसर लॉन्च कर दिया है। इस प्रोसेसर को कंपनी ने Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 नाम से बाजार में उतारा है। खास बात यह है कि इस तगड़े प्रोसेसर की लॉन्चिंग के बाद इस प्रोसेसर का उपयोग आने वाले कई स्मार्टफोंस में होने वाला है। प्रोसेसर को लेकर बताया गया है कि यह प्रोसेसर पुराने प्रोसेसर से कई गुना तेज होगा। आइए, आगे आपको इस पोस्ट में बताते हैं कि इस चिपसेट का उपयोग किन स्मार्टफोंस में होने वाला है और इसकी परफॉर्मेंस कैसी होगी।

Snapdragon 8 Gen 2 Power

Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर की ताकत को लेकर बता दें कि इसमें ट्राई क्लस्टर आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया गया है। कॉन्फ़िगरेशन के तौर पर इसमें प्राइम कोर, चार परफॉर्मेंस कोर और एक एफिशिएंसी कोर को जोड़ा गया है। यानी कि यह प्रोसेसर हाई क्लॉक स्पीड के साथ ट्यून है। इसके साथ ही नए और दमदार प्रोसेसर में एआरएम का नया  Cortex-X3 मौजूद है, जिसकी मदद से 3.2GHz की परफॉर्मेंस मिलती है। इसके अलावा इस नए चिपसेट के 2.8GHz और 2.0GHz पर क्लॉक किए गए वर्जन भी आए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर 4nm प्रोसेस नोड पर काम करता है। वहीं, दावा किया जा रहा है कि यह अपने पिछले प्रोसेसर से 35 प्रतिशत ज्यादा तेज गति और परफॉर्मेंस देता है।

यह भी पढ़ें:केवल 9,000 रुपये में लॉन्च हुआ Vivo Y01A स्मार्टफोन, जानें इस खूबसूरत फोन की खूबियां

इन कंपनियों के साथ होगी एंट्री 

Qualcomm के नए और सबसे तेज Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर के बारे में जानकारी मिली है कि ASUS, iQOO, Motorola, OnePlus, OPPO, Vivo, Xiaomi  जैसी कई कंपनियां इस तगड़े प्रोसेसर के साथ नए स्मार्टफोन लाने वाली हैं। वहीं, कुछ रिपोर्ट में बताया गया है कि OnePlus 11 Series, Xiaomi 13 Pro Series, Samsung Galaxy S23 Series, Vivo X90, Oppo Find X6 Series और iQOO 11 Series के स्मार्टफोन भी इन प्रोसेसर के साथ लॉन्च होंगे।

आखिर में आपको बताते चलें कि नया Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर भी 200 मेगापिक्सल कैमरा फीचर के लिए बेस्ट होगा। लेकिन इसमें एक नया Cognitive ISP फीचर भी जोड़ा गया है, जो सिमेंटिक सेक्मेंटेशन तकनीक का इस्तेमाल करके फोटो और वीडियो को और भी शानदार बना देता है। इसके साथ ही इसमें 8K एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग बड़ी आसानी से हो जाती है। 

यह भी पढ़ें:मात्र 8,599 में मिल रहा ये MOTOROLA e40 फोन, 48MP ट्रिपल कैमरा, 5000mAh बैटरी से है लैस


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।