Renault का दावा Kiger बनी सबसे ज्यादा माइलेज वाली SUV, एक लीटर में चलती है इतना किलोमीटर

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में आपको कई मॉडल्स देखने को मिल जायेंगे। इस सेगमेंट में Renault की Kiger इसी साल भारत में आई थी, और अब कंपनी ने यह दावा किया है कि उसकी Kiger (काइगर) सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ने ARAI-प्रमाणित 20.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज हासिल किया है। कंपनी के मुताबिक Kiger अपने सेगमेंट में किसी भी पेट्रोल इंजन वाले पसेंजर वाहनों में सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार है।  Kiger पर माइलेज के आंकड़े भी तीन ड्राइव मोड – इको, नॉर्मल और स्पोर्ट की वजह से हासिल किए गए हैं। 

कीमत की बात करें तो Renault Kiger की एक्स-शो रूम कीमत 5,64 लाख रुपये से लेकर 10,09 लाख रुपये तक जाती है।  जोकि 5 ट्रिम लेवल – XE, RXL, RXT, RXT (O) और RXZ में उपलब्ध है। डिजाइन के मामले में यह बहुत ज्यादा आकर्षक नहीं करती, इसके देखकर आपको यह लगेगा कि यह क्विड का भी बड़ा रूप है। डिजाइन के मामले में Kiger निराश करती है। दिखने में यह बोल्ड और स्पोर्टी है।

इंजन की बात करने तो नई Kiger में आपको 1.0-लीटर का पेट्रोल और 1.0-लीटर टर्बो-चार्ज्ड पेट्रोल इंजन चुनने का ऑप्शन मिलता है।  Kiger में मैन्युअल, AMT और CVT गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है, यानी आप अपनी जरूरत और सहूलियत के हिसाब से इसका चुनाव कर सकते हैं। डिजाइन के मामले में नई KIGER आपको पहली नज़र में पसंद आएगी।

इसके फ्रंट की बात करें तो यहाँ पर बोल्ड ग्रिल देखने को मिलती है, जोकि दोनों LED, DRL से मिलती है, इसके अलावा ठीक नीचे की तरफ काफी स्टाइलिश हेडलाइट्स देखी जा सकती हैं। इसमें 205 mm का ग्राउंड क्लेरेंस मिलता है जोकि काफी बेहतर है। इसके इंटीरियर की डैशबोर्ड के डिजाइन में थोड़ा नयापन देखने को मिलता है,  एक 8.0 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेमेंट सिस्टम आपको यहां मिल जाएगा. इसके अलावा फुल्ली डिजिटल कंसोल मिलने वाला है। प्लास्टिक क्वालिटी थोड़ी हार्ड है।

डायमेंशन की बात करे तो इसकी लंबाई 3,991mm,चौड़ाई 1,750mm और ऊंचाई 1,600mm है, जबकि इसका व्हीलबेस 2500mm है। इसके इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 205mm है। यह कार कैसपियन ब्लू, रेडियंट रेड, मूनलाइट सिल्वर, प्लेनेट ग्रे, आइस कूल व्हाइट और महोगेनी समेत 6 कलर ऑप्शन्स में उपलब्ध है।

इसमें स्पेस आपको ठीक मिल जाता है। Kiger एसयूवी Renault के मॉड्यूलर CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कंपनी पहले Triber में कर चुकी है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Kiger में डुअल फ्रंट एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, एबीएस (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन), रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सराउंड व्यू मिरर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

जनकारी के लिए आपको बता दें कि कंपनी ने हाल ही में भारत में अपने 10 साल पूरे किए हैं। इस मौके पर कंपनी ने Renault Kiger का ऑल-न्यू RXT (O) वर्जन लॉन्च किया। कंपनी का लक्ष्य अपने उत्पाद पोर्टफोलियो विस्तार रणनीति के साथ देश में बिक्री बढ़ाना है। कंपनी ने यह भी बताया कि वह भारत में अपने नेटवर्क की पहुंच को तेजी से बढ़ा रही है। इस समय रेनो के देश में 500 से ज्यादा बिक्री और सेवा टचप्वाइंट हैं, जिसमें देश भर में 200 से ज्यादा वर्कशॉप ऑन व्हील्स स्थान शामिल हैं। Renault Kiger का मुकाबला निसान मेग्नाईट, हुंडई वेन्यू, टाटा पंच, टाटा नेक्सों और मारुति सुजुकी विटारा से है।