Jio ला रहा है सबसे सस्ता 5G फोन, Google से हुई साझेदारी

Jio, Google के साथ मिलकर एक बड़ा ही शानदार और सस्ता 5G डिवाइस (jio 5G phone) लेकर लाने वाली है।

Reliance Industries की 45वीं AGM आज यानी 29 अगस्त को समाप्त की गई है।  इस मीटिंग में रिलायंस इंडस्ट्री के भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बड़ी जानकारियां सामने आई हैं। कंपनी ने अपने सबसे तेज 5G, Jio Cloud Pc, Jio AirFiber जैसी कई सुविधाओं का ऐलान किया है। इसके साथ ही एक सबसे बड़ी खास बात यह भी सामने आई है कि Jio, Google  के साथ मिलकर एक बड़ा ही शानदार और सस्ता 5G डिवाइस (jio 5G phone) लेकर लाने वाली है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि कंपनी आने वाले दिवाली पर 5जी सर्विस शुरू कर रही है। जिसे चलाने के लिए 5G डिवाइस की जरूरत होगी और कंपनी का मानना है कि सस्ता 5G डिवाइस ग्राहकों को काफी लुभा सकता है। आइये, आपको आगे बताते हैं कि गूगल और Reliance Jio आपके लिए कैसा डिवाइस लेकर आने वाले हैं।

Jio का नया और सबसे सस्ता 5G फोन

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले कंपनी ने गूगल के साथ मिलकर जिओ फोन नेक्स्ट की शुरुआत की थी। यह फोन एंड्रॉयड के साथ प्रगति ओएस पर रन करता था। फोन यूजर्स के लिए 4G इस्तेमाल करने हेतु बेहद सस्ता विकल्प बनकर सामने आया था।  इसके साथ ही साल 2021 के जुलाई में गूगल और जिओ के साथ मिलकर एंट्री लेवल स्मार्टफोन भी पेश किये थे। जिसमें गूगल ने 4.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। वहीं बैठक के दौरान अंबानी ने कहा कि हम 5जी के लिए  गूगल क्लाउड की भी मदद लेंगे और अन्य 5जी अनेबल सॉल्यूशंस के साथ घरेलू व्यवस्था में ग्राहकों को बेहतरीन सुविधाएं देंगे। 

यह भी पढ़े: Jio AIRFIBER से मिलेगी सुपर फास्ट 5G स्पीड, जानें डिटेल

आपको बता दें कि अब जिओ और गूगल 5G सेवाओं को लेकर आगे आ चुके हैं। 5G की सुविधा के साथ-साथ दोनों कंपनियां मिलकर गेमिंग, हेल्थ केयर, एजुकेशन, एंटरटेनमेंट जैसे कई सेक्टर पर काम करेंगे। गूगल के साथ नया फोन लाने के अलावा अंबानी ने यह भी कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी के साथ भी हाथ मिला रहे हैं और जल्द ही भारत में Azure ecosystem देखने को मिलेगा। जिसकी मदद से भारत में मौजूद छोटे और मध्यम बिजनेस प्लेयर्स को मदद मिलेगी। इसके अलावा कंपनी ने Qualcomm के साथ भी साझेदारी की है, जिसकी मदद से 5G सेवाओं को तेज बनाने में काफी मदद मिलने वाली है।

यह भी पढ़े:JIO 5G Launch: दिवाली में शुरू जाएगी जिओ की 5G सेवा, दिसंबर 2023 तक पूरे देश में, जानें पूरी डिटेल


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।