अगर इस वीकेंड पर लॉन्ग ड्राइव पर जाने का बना रहे हैं प्लान है, तो इन खास बातों का रखें ध्यान

वीकेंड पर अक्सर लोग बाहर घूमने निकल जाते हैं, लोग अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाना काफी पसंद करते हैं, ऐसा करने से मूड फ्रेश तो होता ही है साथ हफ्ते भर की थकान भी मिट जाती है। खास बात एक शहर से दूसरे शहर में जाना और वहां की आस-पास की चीजों को एन्जॉय करना काफी मजेदार बनता है।  

लेकिन जब सफ़र काफी लंबा हो और आपको 5  से 7 घंटे या इससे भी ज्यादा समय तक लगातार ड्राइव करना पड़े तो यह आपकी सेहत अलावा गाड़ी को भी नुकसान पहुंचा सकता है।  ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि लॉन्ग ड्राइव पर जाते समय किन-किन बातों का ध्यान चाहिये।

टाइट कपड़े पहनने से बचें

अगर आपका सफ़र लम्बा है तो कोशिश करें तो टाईट फिटिंग वाले कपड़े न पहने, ऐसे कपड़े न पहने जो आपकी बॉडी से चिपक रहे हों, इससे ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बढ़ जाता है। हमेशा थोड़े ढीले कपड़े पहनें, इससे आपकी बॉडी को आराम मिलेगा।  अब चूंकि गर्मी का मौसम है तो ऐसे में कॉटन के कपड़े ही पहनें।

लॉन्ग ड्राइव लें 30 मिनट के ब्रेक जरूरी

लॉन्ग ड्राइव के दौरान हर एक-दो घंटे में 30 मिनट का ब्रेक जरूर लें, थोड़ा आस-पास पैदल चलें, और कुछ देर अपने पैरों को आराम दें इससे शरीर में रक्त संचार सामान्य रहेगा।  इसके अलावा गाड़ी को बंद कर दें इससे इंजन ठंडा होगा और अगले सफ़र के लिए तैयार और दुरुस्त भी रहेगा।

टायर्स में नाइट्रोजन हवा डलवायें

टायर्स में नाइट्रोजन हवा डलवाने से टायर्स में जो ऑक्सीजन मौजूद रहती है वो डाल्यूट हो जाती है साथ ही आक्सीजन में मौजूद पानी की मात्रा भी खत्म हो जाती है।  इसका फायदा यह भी होता है कि टायर के रिम को नुकसान नहीं पहुंचता।  नाइट्रोजन हवा नार्मल हवा की तुलना में अधिक ठंडी रहती है जिसकी वजह से टायर्स हर मौसम में बेहतर परफॉर्म करते हैं।  साथ ही ड्राइव करने में सुविधा रहती है।  नॉर्मल हवा के साथ आर्द्रता (Humidity) जैसी समस्या हमेशा बनी रहती है, जिससे गाड़ी के टायर्स को भी नुकसान होने की पूरी संभावना रहती है।  

पोजीशन बदलते रहें

लॉन्ग ड्राइव के दौरान एक ही पोजीशन में बहुत देर तक न बैठें , बीच-बीच  में अपने बैठने की पोजीशन बदलते रहें, अगर आपके साथ कोई और भी है जिसे ड्राइव करनी आती है तो कुछ देर उसे भी ड्राइव करने को कहें। ऐसा करने से आपको भी आराम मिलेगा जिससे अगले कुछ किलोमीटर ड्राइव करने के लिए आपको एनर्जी मिलेगी । 

पानी पियें

सफ़र के दौरान कुछ लम्बे सफर के दौरान, खूब पानी पियें, ऐसा करने से शरीर में ताजगी बनी रहेगी, साथ ही बॉडी सामान्य रहेगी।  घर से पानी लेकर चलें, बहार से पानी पीने से बचें, यदि खरीदना ही हो तो पकेजिंग पानी खरीदें.

शराब का सेवन न करें

यह बात हर बार बताई जाती है कि ड्राइव के दौरान शराब का सेवन बिलकुल न करें, ऐसा करने से आप अपनी और आपके साथ चलने वालों की ज़िन्दगी खतरे में डाल सकते हैं। शराब पीकर ड्राइव करने से आपका कंट्रोल आप ही नहीं रहेगा साथ ही क्योंकि डिहाइड्रेशन की वजह से भी क्लॉटिंग हो सकती है।

ऐसे लोग ड्राइव पर जानें से बचें

अगर आपका वजन ज्यादा है या फिर किसी सर्जरी के बाद रेस्ट पर हैं उन्हें लॉन्ग ड्राइव पर जानें से बचना चाइये, क्योंकि  ऐसे लोगों में भी ब्लड क्लॉट होने की संभावना बढ़ जाती है।