रॉयल एनफील्ड ने लॉन्च किए बेहद खास The Picnic Special और Birth of the Bullet हेलमेट, जानें क्या है खास

Royal Enfield limited edition helmet

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) इस साल अपनी 120वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर मोटरसाइकिल निर्माता ने हेलमेट की एक नई सीरीज शुरू की है। रॉयल एनफील्ड ने दो हेलमेट लॉन्च किए हैं, ‘द पिकनिक स्पेशल’ और ‘बर्थ ऑफ द बुलेट’। ‘द ओरिजिनल रॉयल एनफील्ड’ और ‘द वी ट्विन’ को पिछले हफ्ते पेश किया गया था। 1920 और 1930 के दशकों के अनुरूप ये नए हेलमेट ( helmets) क्रमशः 30 और 31 अक्टूबर को बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

लिमिटेड एडिशन ( limited edition) रेंज में रॉयल एनफील्ड के 12 दशकों के इतिहास की स्मृति में कलाकारों द्वारा डिजाइन व हाथ से पेंट किए गए हेलमेट शामिल हैं। इन 12 हेलमेट्स के डिजाइन प्रत्येक दशक के लिए एक 1901 से 2021 तक के दशक से पोस्टर/विज्ञापनों से प्रेरित हैं और प्रत्येक हेलमेट डिजाइन की केवल 120 यूनिट्स उपलब्ध हैं। अगर खरीदना है, तो जल्द बुक कराना होगा।

The Picnic Special helmet

The Picnic Special helmet के पीछे की प्रेरणा 1920 का दशक है। यह दौर रॉयल एनफील्ड के लिए विस्तार और केवल दो-मॉडल कार्यक्रम के साथ Great War से उबरने का था। दशक के दौरान विकसित की गई रेंज में 350 और 500 सीसी साइड-वाल्व और ओवरहेड वाल्व सिंगल्स के साथ mechanical lubrication, इलेक्ट्रिक लाइटिंग और सैडल टैंक जैसी चीजों को शामिल किया गया है।

8hp 976cc वी-ट्विन मॉडल 180 पूरे समय मुख्य आधार बना रहा। इस दौरान इस बाइक को लोग काफी पसंद करते थे। यह एनफील्ड साइडकार परिवार और साथी उत्साही लोगों के साथ आउटिंग की सुविधा प्रदान करता है। यह हेलमेट उसी से प्रेरणा लेता है – रॉयल एनफील्ड सवारों का एक समूह जो गर्मियों की दोपहर में ग्रामीण इलाकों में एक साथ सवारी करता है।

आईएसआई, डीओटी और ईसीई सर्टिफिकेशन के साथ ‘द पिकनिक स्पेशल’ एक पूर्ण फेस हेलमेट (face helmet) है, जिसमें सेफ्टी के लिए ब्रीथ डिफ्लेक्टर, नेक कर्टन और डी रिंग है। इसके अलावा, हेलमेट में पॉलीजीन एंटी-माइक्रोबियल ट्रीटेड इंटर्नल होते हैं। यह हेलमेट सन वाइजर के साथ आता है। इसमें आपको एंटी-फॉग फिल्म के साथ मेन वाइजर भी मिलते हैं। हेलमेट की कीमत 8,450 रुपये है और इसकी बिक्री 30 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे विशेष रूप से store.royalenfield.com पर/120helmets तक स्टॉक खत्म होने तक होगी।

Birth of the Bullet helmet

यह हेलमेट 1932 में मोटरसाइकिल पत्रिका के ‘आर्मचेयर’ शो में पहली बुलेट के वर्चुअल लॉन्च के लिए एक श्रद्धांजलि है। 30 का दशक रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल विकास के लिए एक स्वर्ण युग था, जिसमें विश्व प्रसिद्ध बुलेट का निर्माण हाई प्वाइंट पर था।

1932 में लॉन्च किया गया Bullets अपने स्पोर्टी 250, 350 और 500cc स्लोपर इंजन के लिए प्रसिद्ध थे। टॉप-ऑफ-द-रेंज 500 बुलेट, इसके 4-वाल्व सिलेंडर हेड के साथ रेसिंग के लिए 100 मील प्रति घंटे में सक्षम था, फिर भी गो-टू-वर्क माउंट के रूप में आसानी से सवारी की जा सकती थी।

यह खुले चेहरे वाला हेलमेट आईएसआई, डीओटी, ईसीई सर्टिफिकेशन के साथ आता है। यह एक फेस कवरिंग बबल विजर, पॉलीजीन ट्रीटेड फैब्रिक इंटर्नल के साथ प्रीमियम लेदर और शेल बीडिंग पर हाथ से सिले हुए लेदर ट्रिम्स के साथ आता है। इस हेलमेट का बाहरी आवरण हल्के वजन के फाइबरग्लास सामग्री से बना है और इसमें बबल विजर्स पर यूवी कोटिंग है। इसकी कीमत 6,950 रुपये है और 31 अक्टूबर को विशेष रूप से store.royalenfield.com/120helmets पर स्टॉक खत्म होने तक बिक्री पर जाएगा।