Samsung Galaxy F42 5G भारत में हुआ लॉन्च, 90Hz रिफ्रेश रेट वाला मिलेगा डिस्प्ले

सैमसंग (Samsung) ने अपनी F सीरीज में नया 5G स्मार्टफोन Galaxy F42 5G को लॉन्च कर दिया है। यह नया स्मार्टफोन कई मायनों बेहतर साबित हो सकता है, इसमें जो फीचर्स दिए गये हैं वो ग्राहकों को पसंद आ सकते हैं। इस फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप से लेकर 90Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले भी देखने को मिलता है। इसके अलावा इसमें परफॉरमेंस के लिए एक दमदार प्रोसेसर भी लगाया है, तो चलिए जानते हैं इस फोन की कीमत और फीचर्स के बारे में।

Samsung Galaxy F42 5G की कीमत और उपलब्धता

Samsung के नए Galaxy F42 5G में दो वेरिएंट मिलते हैं, इसके 6GB+128GB स्टोरेज की कीमत 20,999 रुपये है जबकि 8GB+128GB स्टोरेज की कीमत 22,999 रुपये है। इस फोन में मैटे एक्वा और मैटे ब्लैक कलर ऑप्शन मिलते हैं। नए Galaxy F42 5G की बिक्री 3अक्तूबर से ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर से होगी। लॉन्चिंग ऑफर के तहत इस फोन के पहले वेरियंट को 17,999 रुपये और दूसरे को 19,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा। यह कीमत सिर्फ फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल के लिए ही है। यानी शुरूआती दौर में इस फोन को खरीदना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Samsung Galaxy F42 5G का डिस्प्ले और फीचर्स

Samsung Galaxy F42 5G में इसमें 6.6 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz है। परफॉरमेंस के लिए इस फोन में मीडियाटेक Dimensity 700 प्रोसेसर दिया गया है, यह फोन एंड्रॉयड 11 पर बेस्ड One UI 3.1 पर काम करता है। मेमोरी कार्ड की मदद से इस फोन के स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। इसमें 5000mAh की बैटरी है जिसके साथ 15W के चार्जर का सपोर्ट है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए 5G, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS/A-GPS, USB टाईप-सी पोर्ट और 3.5mm का हेडफोन जैक है। फोन के साथ डॉल्बी एटमॉस का भी सपोर्ट है।

कैमरा सेटअप

फोटो और वीडियो के लिए इस फोन के रियर में ट्रिपल  कैमरा सेटअप है जिसमें प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है। वहीं दूसरा लेंस 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड और  तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर है। फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। कैमरे के साथ नाइट मोड, पैनोरमा, प्रो और स्लो मोशन जैसे कई मोड्स मिलेंगे। फोटोग्राफी और वीडियो मेकर्स के लिए यह फोन एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

इस स्मार्टफोन से है मुकाबला

मोटोरोला जी60 (Motorola G60)
मोटोरोला ने पिछले कुछ समय में कई शानदार स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। इसके कारण स्मार्टफोन मार्केट में एक बार फिर से मोटोरोला ने वापसी की है। मोटोरोला के जी60 स्मार्टफोन 6.78 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। ये फुल एचडी+ डिस्प्ले है। इसका रेजॉलूशन 2400×1080 पिक्सल है। इसका डिजाइन काफी शानदार और अपीलिंग है। फोन की खासियत फोन में दिया गया कैमरा सेटअप है। फोन में 108 मेगापिक्सल का मेन कैमरा लेंस दिया गया है जो कि शानदार रिजल्ट देता है। स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 108 एमपी का मेन, 8 एमपी का अल्ट्रा वाइड और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा सेंसर दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इसमें कई सारे एडवांस मोड दिए गए हैं। सेल्फी के लिए फोन में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा आता है। ये भी एक 4जी फोन है। एंड्रॉइड 11 पर काम करने वाले इस फोन में स्नैपड्रैगन 732जी प्रोसेसर दिया गया है जो कि अच्छा परफॉर्म करता है। फोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज का कॉम्बिनेशन आता है जो कि आमतौर पर पर्याप्त रहता है। स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड की मदद ली जा सकती है। इसकी स्टोरेज 1 टीबी तक बढ़ाई जा सकती है। इसमें नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) टेक्नोलॉजी दी गई है जिसका इस्तेमाल डेटा शेयर करने और सिक्योर पेमेंट करने में किया जा सकता है। बैकअप कर लिए फोन में 6000 एमएएच वाली बैटरी दी गई है जो कि काफी अच्छा परफॉर्म करती है। फोन का वजन 220 ग्राम है। इसकी कीमत 17,500 रुपये के आसपास रहती है।