Samsung Galaxy M52 5G Review: क्या यह वाकई एक शानदार स्मार्टफोन है ? जानें यहां

मिड-रेंज स्मार्टफोन सेगमेंट में Samsung लेकर आया है अपना नया  Galaxy M52 5G स्मार्टफोन जोकि कई अच्छे फीचर्स से लैस है, रिव्यू के लिए यह फोन हमें मिला है, काफी समय इसके साथ बिताने के बाद इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि की यह वाकई एक शानदार स्मार्टफोन है ? बजट सेगमेंट और मिड-रेंज स्मार्टफोन सेगमेंट में कंपनी पिछले काफी समय से काफी बेहतर काम कर रही है, और ग्राहकों का भी सपोर्ट कंपनी को मिल रहा है। खैर, हमारे पास रिव्यू के लिए Galaxy M52 5G का ब्लैक कलर वेरिएंट मौजूद है जिसमें 8 GB रैम के साथ 128GB इंटरनल स्टोरेज है। इस रिपोर्ट में हम इसके डिजाइन से लेकर इसकी परफॉरमेंस के बारे में बात कर रहे हैं और आखिर में आपको यह भी बताएंगें कि क्या इस फोन को खरीदना चाहिए या नहीं।

डिजाइन

Samsung का नया Galaxy M52 5G ड्यूड्रॉप नॉच डिजाइन के साथ आता है। फोन का बैक पैनल प्लास्टिक का बना है जोकि ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है जिसकी वजह से रियर पैनल पर उंगलियों के निशान बहुत ही आसानी से पड़ जाते हैं, ऐसे में रियर पैनल को बार-बार साफ करते रहना पड़ेगा। इस फ़ोन पर कवर लगाना पड़ेगा आपको। डिजाइन  में यह थोड़ा स्लिम है, इसकी मोटाई 7.4 mm है। फ़ोन के टॉप पर एक माइक्रोफोन दिया है जबकि  इसके राईट साइड पर वॉल्यूम बटन और इसके ठीक नीचे पावर बटन है। पावर बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है जो बहुत तेज़ है। फोन में एक फेस-रिकग्निशन सेंसर भी है, लेकिन यह फिंगरप्रिंट स्कैनर जितना रेस्पॉन्सिव नहीं है। इसके लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे मिलती है। इसके अलावा नीचे की तरफ एक स्पीकर, माइक्रोफोन और टाइप-पोर्ट दिया है, यहां पर 3.5mm हेडफोन जैक की कम खलती है। फ़ोन के बैक में LED फ़्लैश के साथ कैमरा मॉड्यूल दिया है जोकि हल्का सा उभरा हुआ है। बैक पैनल हल्के से टेक्चर लाइन्स के साथ है। ओवरआल Galaxy M52 5G का प्रीमियम और स्लिम डिजाइन आपको पसंद आएगा।  फोन का वजन 173 ग्राम है।

डिस्प्ले

इस फोन में 6.7-इंच FHD+ sAMOLED+ Infinity-O सुपर AMOLED डिस्प्ले मिलता है जोकि 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। रिफ्रेश रेट को सेटिंग्स पर जाकर डिस्प्ले और टैपिंग मोशन स्मूथनेस पर जाकर स्टैंडर्ड 60Hz पर सेट किया जा सकता है। वहीं 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ, यह स्मूथ स्क्रॉलिंग और ट्रांजिशन प्रदान करता है। यह डिस्प्ले इतना अच्छा है कि इस पर फोटो देख्नना, ई-बुक्स पढ़ना, यूट्यूब और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर पसंदीदा वीडियो देखना काफी अमेजिंग रहता है। इतना ही नहीं गेम खेलते समय भी पको मज़ा आने वाला है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन है जो खरोंच और पानी की कुछ बूंदों से फोन की स्क्रीन को बचाता है।डिस्प्ले के मामले में यह फोन निराश होने का मौका नहीं देता।डिस्प्ले बेहद स्मूथ है और आपको फोन को यूज़ करतेसमय मज़ा आएगा।

कैमरा

Galaxy M52 5G के रियर में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलताहै। इसमें 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड कैमरा और 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है। फोन का कैमरा काफी डिटेल्ड और शार्प इमेज कैप्चर करने में मदद करता है। इसका अल्ट्रा-वाइड लेंस बड़े व्यू को भी कैप्चर करता है। दिन में तो आपको काफी बढ़िया रिजल्ट मिलते हैं वहीं रात में भी आप काफी अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं। नाइट मोड में आपको क्लियर और अच्छी पिक्चर मिलेगी। वीडियो के लिए यह यह फ़ोन काफी अच्छा है, अगर आप Youtuber हैं और Vlog करना पसंद करते हैं तो आपको यह फोन पसंद आएगा, आप इस फोन में 1080p में 30/60fps पर फुटेज रिकॉर्ड कर सकते हैं जबकि आप केवल 4K और 720p रिज़ॉल्यूशन में 30fps पर शूट कर सकते हैं। फोन ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ नहीं आता है जोकि थोड़ा निराश जरूर करता है।

इसके प्रो मोड में ऑटो-फोकस, व्हाइट बैलेंस, आईएसओ, एपर्चर और अन्य सेटिंग्स को एक प्रोफेशनल  की तरह तस्वीरें क्लिक करने के लिए सेट कर सकते हैं। इसके अलावा पोर्टेट कैमरा से फोटो क्विक करने से पहले आप ब्लर के लेवल को एडजस्ट कर सकते हैं। कैमरा ऐप में ग्राहकों को प्रो मोड, फूड, स्लो मोशन और हाइपरलैप्स जैसे कैमरा फीचर्स भी मिलेंगे, इसका 32-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी निराश नहीं करता, यहां आपको वाइड एंगल मिलता है और आप यहां पर 4k तक वीडियो शूट कर सकते हैं। रात में भी डिटेल्स अच्छे मिलते हैं। कुल मिलाकर  M52 5G कैमरे के मामले में निराश नहीं करता।  

परफॉरमेंस

यह फोन में स्नैपड्रैगन 778G SoC प्रोसेसर और Adreno 642L GPU के साथ आता है। इसमें 6GB और 8GB RAM  के ऑप्शन मिलते हैं। फोन में 11 बैंड और वाईफाई 6 में 5G सपोर्ट भी है। यह तेज़ चिपसेट है जोकि काफी अच्छे से काम करता है। गेमिंग के दौरान कहीं से भी यह फोन कमजोर नहीं लगता, लेकिन 25-30 मिनट में फोन थोड़ा हीट जरूर होता है लेकिन यह कोई परेशानी वाली बात नही है। इस फोन में ऐप्स बहुत जल्दी इंस्टाल हो जाते हैं और एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करने में भी दिक्कत नहीं आती है। इस फोन में 5,000mAh की बैटरी लगी है। फोन बॉक्स में एक 15W चार्जर के साथ आता है। फुल चार्ज के बाद नॉर्मल इस्तेमाल पर यह फोन दो दिन तक बैकअप देने में सफल रहा है।  परफॉरमेंस और बैटरी के मामले में यह फिलहाल कोई दिक्कत हमें नहीं हुई।

नतीजा

नए M52 5G की कीमत की बात करें तो इसके 6GB और 128GB वेरिएंट की कीमत 29999 रुपये और 8GB और 128GB वेरिएंट की कीमत 31999 रुपये है। इस कीमत में आपको कई ब्रांड्स के फ़ोन आसानी से मिल जायेंगे, लेकिन Galaxy M52 5G खरीदने की कई बड़ी वजह हैं, जैसे samsung का भरोसा, हाई क्वालिटी, बेहतरीन डिस्प्ले। अगर आप इस बजट में हाई परफॉरमेंस फोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह फोन आपके लिए है। हांलाकि इसमें 3.5mm जैक और स्टीरियो स्पीकर की कमी भी महसूस की जा सकती है।