Samsung Galaxy S22 Ultra First impression: प्रीमियम डिजाइन और बेहतरीन डिस्प्ले का तड़का

वैसे तो हर साल भारत में कई स्मार्टफोन लॉन्च होते हैं। लेकिन एंड्राइड स्मार्टफोन सेगमेंट में सबसे ज्यादा इन्तजार सैमसंग गैलेक्सी सीरीज (Samsung Galaxy) का ही रहता है क्योंकि हर साल कंपनी अपने ग्राहकों के लिए कुछ नया इनोवेशन लाने की कोशिश में लगी रहती है और ऐसा ही इस बार भी गैलेक्सी सीरीज S22 में देखने को मिला है। हाल ही में सैमसंग ने अपनी नई गैलेक्सी S22 सीरीज को पेश किया है जिसमें Galaxy S22, Galaxy S22 Plus और Galaxy S22 Ultra शामिल हैं। इस फर्स्ट इम्प्रैशन रिपोर्ट में हम बात कर रहे हैं Galaxy S22 Ultra के बारे में।

डिजाइन और डिस्प्ले

Samsung के नए Galaxy S22 Ultra का डिजाइन इस बार थोड़ा अलग है और यह बेहद प्रीमियम है और इसमें इस्तेमाल की गई हार्डवेयर क्वालिटी-मटिरियल बेहद फाइन क्वालिटी का है, जैसे ही आप इसे फोन को हाथ में पकड़ेंगे इसकी प्रीमियमनेस का अहसास आपको हो जाएगा। इस फोन के रियर में कैमरा सेटअप थोड़ा अलग है और लेंस उभरे हुए हैं जोकि खूबसूरत तो नज़र जरूर आते हैं लेकिन इस्तेमाल के दौरान इन पर स्क्रैच पड़ने के चांस थोड़े ज्यादा होंगे, इसलिए आपको इस फोन पर बैककवर की जरूर पड़ेगी।

फोन के ऊपर की तरह एक माइक्रोफोन दिया है जबकि इसके राईट राइड पर वॉल्यूम रोकर कीज़ और पावरबटन मिलता है। फोन के नीचे की तरफ एक S-पेन, सिम ट्रे, स्पीकर, माइक्रो फोन और USB Type-C मिलता है। इस फोन का वजन 228 ग्राम है।  

फोन की बॉडी पर Armor एल्यूमीनियम का प्रोटेक्शन है। Burgundy कलर में यह फोन देखने लायक बनता है। ओवरआल नए Galaxy S22 Ultra का डिजाइन इम्प्रेस करता है। फोन में 6.8 इंच का  QHD+ डायनेमिक एमोलेड 2X डिस्प्ले है और डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz है जिसे 1Hz पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास Victus+ का सपोर्ट मिलता है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस 1750 निट्स है। Samsung ने फोन के साथ Eye कंफर्ट शील्ड भी दिया है जो ब्लू लाइट को फिल्टर करता है।

दमदार कैमरा सेटअप

फोटो और वीडियो के लिए इस फोन के रियर में चार कैमरे का सेटअप मिलता है। जिनमें प्राइमरी लेंस 108 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड है,दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल, तीसरा लेंस 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो है जिसके साथ 3x ऑप्टिकल जूम मिलता है। चौथा लेंस 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है जिसके साथ 10x ऑप्टिकल जूम मिलता है। इसके अलावा सेल्फी के लिए इसमें 40 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है।

प्रोसेसर और बैटरी

परफॉरमेंस के लिए इस फोन में परफॉरमेंस के लिए इस फोन में 4nm  Snapdragon 8 Gen 1 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया है,पावर के लिए इसमें 5000mAh की बैटरी लगी है जोकि 45W की चार्जिंग से लैस है। यह फोन एंड्रॉयड 12 बेस्ड One UI 4.1 पर काम करता है। Galaxy S22 Ultra में अब S-Pen की सुविधा मिलेगी।कनेक्टिविटी के लिए फोन में 5G, 4G LTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ v5.2, GPS/A-GPS, NFC और टाईप-सी पोर्ट है। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है।