Samsung Galaxy Z Flip4 और Galaxy Z Fold4 हुए लॉन्च, देखें खूबसूरत डिजाइन, फीचर्स और कीमत

Samsung Galaxy Z Flip4 और Galaxy Z Fold4 फोन की सेल ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म फ्लिपकार्ट पर होगी।

Galaxy Z Flip4 and Galaxy Z Fold4
Galaxy Z Flip4 and Galaxy Z Fold4

Samsung Galaxy Unpacked Event 2022: Samsung के नेक्स्ट-जेन क्लैमशेल फोल्डेबल डिवाइस की एंट्री भारत में हो गई है। कंपनी ने फोल्डेबल डिवाइस की रेंज में Samsung Galaxy Z Flip4 और Samsung Galaxy Z Fold4 फोन को लॉन्च कर दिया है। दोनों ही फोंस को आज यानी 10 अगस्त को Samsung Galaxy Unpacked इवेंट में लॉन्च किया गया है। यह लॉन्च इवेंट ई-कॉमर्स प्लेटफार्म Flipkart और कंपनी के सोशल मीडिया हैंडल पर किया गया है। इस इवेंट में Samsung ने इन दोनों तगड़े डिवाइस के साथ Galaxy Buds2 Pro भी लॉन्च किए हैं। फोन की सेल भी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म फ्लिपकार्ट पर होगी। खास बात यह है कि कंपनी ने कुछ साल के बाद दो बेहतरीन फोल्डेबल डिवाइस की पेशकश की है। जिसमें तगड़े फीचर्स और खूबसूरत डिजाइन मिलता है। दोनों ही फोंस यूजर्स को क्लासी लुक देने के लिए रेडी हैं। फीचर्स की बात करें तो फोन में दमदार प्रोसेसर, शानदार 12MP डुअल कैमरा सेटअप और 8GB रैम जैसे फीचर्स मिलते हैं। आइये, आपको फोन के सभी फीचर्स और कीमत के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Samsung Galaxy Z Flip4 के फीचर्स

Samsung Galaxy Z Flip4 फोन के फीचर्स की बात करें तो फोन में 6.7 इंच का डायनेमिक अमोलेड 2X इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले दिया गया है। जिसमें 2640 x 1080 का पिक्सल रिजॉल्यूशन मिल जाता है। डिस्प्ले पर 120 Hz रिफ्रेश रेट की पेशकश की गई है। वहीं अगर कवर डिस्प्ले की बात की जाए तो यह 1.9 इंच Super AMOLED डिस्प्ले है। जिसमें 260 x 512 का पिक्सल रिजॉल्यूशन मिलता है। फोन में Qualcomm SM8350 Snapdragon 888 5G प्रोसेसर दिया गया है। स्टोरेज ऑप्शन के मामले में डिवाइस में 8GB रैम के साथ 512GB तक का स्टोरेज मिल जाता है। फोन की बैटरी की बात करें तो इसमें 3700mAh की बैटरी दी गई है, जो काफी बेहतरीन बताई जा रही है, इसमें सुपर फास्ट चार्जिंग तकनीक का उपयोग हुआ है। इसके साथ ही फोन को IPX8 रेटिंग मिली हुई है, जिसकी वजह से यह फोन डस्ट और वाटर प्रूफ बन जाता है।

OS की बात करें तो यह फोन Android 12 आधारित One UI 4.1.1 पर रन करता है। कनेक्टिविटी के लिहाज से फोन में 5G, LTE, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac/ax, Bluetooth v5.2 जैसी सुविधाएं मिल जाती हैं।

फोन के कैमरा की बात करें तो इस फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है।  जिसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा लेंस और एक 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा लेंस दिया गया है। वहीं सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फोन में 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा लेंस मौजूद है। इसके अलावा फोन के वजन 187 ग्राम है।

यह भी पढ़ें: तगड़े फीचर्स के साथ Tecno Camon 19 Pro 5G हुआ लॉन्च, इसमें है 64MP कैमरा, Dimensity प्रोसेसर

Samsung Galaxy Z Fold4 के फीचर्स

Samsung Galaxy Z Fold4 फोन के फीचर की बात करें तो इसमें 7.6 इंच का QXGA प्लस डायनेमिक अमोलेड 2x इंफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले दिया गया है। जिसमें 2176 x 1812 पिक्सेल रिजॉल्यूशन मिल जाता है। डिस्प्ले पर 120Hz रिफ्रेश रेट मिलता है। जबकि 6.2 इंच का एचडी प्लस डायनेमिक अमोलेड कवर डिस्प्ले मिलता है। इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ Gen1 प्रोसेसर उपयोग किया गया है। स्टोरेज के मामले में इस डिवाइस में 12 जीबी तक रैम और 1TB तक इंटरनल स्टोरेज मिल जाता है। बैटरी के मामले में इस डिवाइस में 4,400mAh की बैटरी दी गई, जो सुपर फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ आती है। इस फोन को भी IPx8 रेटिंग मिली हुई है, जिसकी मदद से यह फोन भी डस्ट और वाटरप्रूफ बन जाता है। यह फोन भी Android 12 आधारित One UI 4.1.1 पर रन करता है। कनेक्टिविटी के लिहाज से फोन में Samsung Galaxy Z Flip4 की तरह ही समान सुविधाएं मिल जाती हैं।

फोन के कैमरा की बात करें तो इस फोन में  4 मेगापिक्सल का अंडर डिस्पले कैमरा लेंस मिलता है, जबकि रियर कैमरा की बात करें तो इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा लेंस, 50 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा लेंस और 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस मौजूद है। साथ ही 10 मेगापिक्सल का एक फ्रंट कैमरा लेंस कवर कैमरा के रूप में दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले हो गया खुलासा, जानें कैसी होगी धाकड़ Xiaomi 12T सीरीज, क्या होगी कीमत

Samsung Galaxy Z Flip4 और Galaxy Z Fold4 की कीमत

सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 की शुरुआती कीमत 1,799 डॉलर यानी करीब 1,42,000 रुपये है। फोन के लिए ग्राहकों को Graygreen, Phantom Black और Beige जैसे कलर ऑप्शन मिल जाएंगे। वहीं, यह फोल्डेबल फोन भारत में पहले से ही प्री-रिजर्वेशन के लिए उपलब्ध है। जिसे महीने के आखिर में सेल किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने फोन की भारतीय कीमत का खुलासा नहीं किया है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।