Samsung ने लॉन्च की दुनिया की पहली हिंदी समझने वाली वाशिंग मशीन, जानें कीमत

आजकल हर चीज स्मार्ट होती जा रही है। अब डिवाइसेस आपके इशारे पर काम करते हैं. अब इस लिस्ट में वॉशिंग मशीन का नाम भी जुड़ गया है. सैमसंग ने भारत की पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) वाली ऐसी वॉशिंग मशीन लॉन्च की है, जोकि हिंदी और अंग्रेज़ी समझती है, यानी आप इन दोनों में से जिस भाषा में कमांड देंगे यह आपका काम कर देगी..

फुल्ली ऑटोमैटिक फ्रंट लोड वॉशिंग मशीनों का यह लाइन-अप पूरी तरह से भारत के लिए ही बनाया गया है। यह सैमसंग की इजाद की हुई ख़ास तकनीक इकोबबल और क्विकड्राइव टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो कपड़ों की 45 फीसदी  ज़्यादा केयर करने के साथ ही समय और बिजली बचाने में भी मदद करती हैं।    

धुलाई और साफ-सफाई के के लिए सभी नए मॉडलों में हाईजीन स्टीम तकनीक को शामिल किया गया है जो कपड़ों में फंसे धूल कणों को हटाने और 99.9 फीसदी बैक्टीरिया और एलर्जी पैदा करने वाले कीटाणुओं का सफाया करने में सक्षम है।

नई वॉशिंग मशीन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) फीचर से लैस है जिसके कारण ग्राहकों को एक कस्टमाइज़्ड लॉन्ड्री प्रक्रिया मिल पाती है। AI यूजर की धुलाई से जुड़ी आदतों को समझकर उन्हें याद कर लेता है और सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली धुलाई साइकल की सलाह देता है। यह स्मार्ट इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इनेबल्ड वॉशिंग मशीन लाइन-अप गैलेक्सी स्मार्टफोन, सैमसंग स्मार्ट टीवी और फैमिली हब रेफ्रिजरेटरों के साथ-साथ एलेक्सा और गूगल होम जैसे डिवाइसेस के साथ भी कनेक्ट की  सकती है।

इस नई वॉशिंग मशीन में एक दम नया डिजाइन देखने को मिलता है। इसके अलावा इसमें क्वालिटी का भी पूरा ध्यान रखा गया है. इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यह मशीन BEE से 5-स्टार एनर्जी रेटिंग प्राप्त है। यह डिजिटल इनवर्टर टेक्नोलॉजी से भी लैस है, जिसकी मदद से बिजली की खपत भी कम होगी. इतना ही नहीं यह आवाज़ भी कम करेगी और तेजी से कपड़े क्लीन करती है। 5KG लोड के साथ सुपर स्पीड साइकल का इस्तेमाल करने पर क्विकड्राइव तकनीक केवल 39 मिनट में धुलाई पूरी कर देती है।

यह नई वॉशिंग मशीन 6 अप्रैल से भारत के सभी रिटेल स्टोर्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसकी कीमत  35,400 रुपये से शुरू होती है। ऑफर्स की बात करें तो नई वॉशिंग मशीन रेंज को खरीदने वाले उपभोक्ता 20 फीसदी तक कैशबैक मिलेगा।