236 km की रेंज वाले simple one इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में आया बड़ा अपडेट, आप भी जानिये

Simple Energy Simple One

पिछले साल 15 अगस्त को Simple Energy ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Simple One को लॉन्च किया था, जिसे अभी तक काफी पसंद किया जा रहा है। Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर को अब अपग्रेड कर दिया है। इस अपग्रेड से स्कूटर की परफॉर्मेंस काफी बेहतर होगी। कंपनी का यह भी दावा है कि इसके परफॉर्मेंस और थर्मल मैनेजमेंट को बढ़ाने के साथ-साथ इसकी मोटर की एफिशिएंसी में 96 फीसदी तक बेहतर किया गया है।  इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.8kW बैटरी पैक दिया है जोकि 4.8kW मोटर के साथ आता है और यह 4.5kW की पावर  और 72Nm का टार्क देता है। इस नए अपग्रेड के बाद अब यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 2.85 सेकंड में पकड़ लेता है।

इस स्कूटर में 4 राइड मोड दिए गये हैं जिसमें  इको, राइड, डैश और सोनिक शामिल हैं। इको मोड पर 45kmph से 50kmph की टॉप स्पीड देता है। Simple One ई-स्कूटर 4.8 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ आता है जो 236 किलोमीटर की मैक्सिमम लिमिट और इको मोड में 203किलोमीटर की दावा की गई रेंज ऑफर करता है। इस स्कूटर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा, जिसमें आपको कई जानकारियां मिलेंगी। 12 इंच के पहियों, 7 इंच के कस्टमाइज्ड डिजिटल डैशबोर्ड, ऑन-बोर्ड नेविगेशन, जियो-फेंसिंग, एसओएस मैसेज, डॉक्यूमेंट स्टोरेज, टायर प्रेसर मॉनिटरिंग सिस्टम और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ है। यह भी पढ़ें: नई MG ZS EV सिंगल चार्ज में देगी 622 km की रेंज, Tata Nexon EV से होगा मुकाबला

Simple One electric scooter

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहले फेस में तमिलनाडु के होसुर स्थित फैक्ट्री में बनाया जाएगा। इस फैक्ट्री में एक साल में एक  मिलयन यूनिट्स बनाई जा सकती हैं। सिंपल एनर्जी ने तमिलनाडु (धर्मपुरी) में एक और फैक्ट्री को भी चालू किया गया है, जिसमें एक साल में 12.5 मिलियन यूनिट्स  बनाने की क्षमता है। खास बात यह है कि कंपनी के पास देश के 13 राज्यों में सिंपल लूप नाम का अपना सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क भी है। ये चार्जिंग स्टेशन शॉपिंग मॉल और रेस्तरां के साथ साझेदारी करके स्थापित किए गए हैं। यानि इस स्कूटर को खरीदने के बाद आपको चार्जिंग की समस्या नहीं आने वाली।

Ather 450X स्कूटर दे रहा है चुनौति

Simple one इलेक्ट्रिक स्कूटर को चुनौति देने के लिए पहले से ही मार्केट में Ather 450X स्कूटर मौजूद है जोकि अपनी खास जगह बना चुका है। टॉप-ऑफ-द-लाइन Ather 450X की कीमत लगभग 1.32 लाख रुपये (एक्स शोरूम, सब्सिडी से पहले) है। एथर एनर्जी पिछले कुछ समय से मौजूद है और इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में बढ़ने में कामयाब रही है। 450X एक मजूबत इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इलेक्ट्रिक स्कूटर मिंट कलर विकल्प में आकर्षक दिखता है। हालांकि आपके पास चुनने के लिए व्हाइट और ब्लैक कलर का विकल्प भी मौजूद है। एलईडी हेड और टेल लाइट्स में आकर्षक डिजाइन में है और सीट के नीचे स्टोरेज स्पेस के लिए एक यूटिलिटी लाइट भी है। यह जगह एक बड़े हेलमेट या एथर पोर्टेबल चार्जिंग यूनिट के लिए काफी बड़ी है, लेकिन दोनों एक साथ नहीं।

इस स्कूटर में चार राइड मोड मिलते हैं जिनमें इको, राइड, स्पोर्ट और वार्प शामिल हैं। ईको आमतौर पर भारी ट्रैफिक स्थितियों में उपयोग के लिए होता है, राइड मोड अधिकांश भागों के लिए पर्याप्त होना चाहिए। यदि इलेक्ट्रिक स्कूटर पर दो लोग हैं, तो स्पोर्ट मोड आवश्यक स्पीड प्रदान करता है, जबकि वार्प मोड एक पूर्ण रोमांच है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 116 Km की रेंज के साथ आता है। इसकी खास बात है कि यह 80 km / घंटा की शीर्ष गति प्रदान करता है।

महज 3.3 सेकंड में 40 km / घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है। इस स्कूटर में 2.61kWh की बैटरी दी गई है। एथर का दावा है कि 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर को 3 घंटे 35 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसमें मैप्स और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स अच्छे से कार्य करते हैं।