जल्द लॉन्च होने वाली है Skoda की नई Kushaq एसयूवी, Hyundai Creta से होगा मुकाबला

भारतीय एसयूवी मार्केट में लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है। हुंडई, किआ, टाटा, रेनो और मारुति की एसयूवी की बिक्री काफी ज्यादा है क्योंकि ये ग्राहकों की जरूरत और बजट में फिट आती हैं। इसी बात को देखते हुए स्कोडा इंडिया भी अपनी नई एसयूवी Kushaq को जल्द ही लॉन्च करने वाली है। उम्मीद है कि अगले महीने (जून 2021) में कंपनी इसे मार्केट में उतारा सकती है। हांलाकि कंपनी की तरफ से लॉन्च को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है।

डिजाइन और कम्फ़र्ट

नई Skoda Kushaq में नए डिजाइन, कैबिन और फीचर्स देखने को मिलेंगे। कंपनी इसे ख़ास भारतीय ग्यूजर्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन कर रही है। ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इसके प्रोटोटाइप को 15,00,000 किलोमीटर तक चलाकर इसकी टेस्टिंग की गई है ताकि जब आप इसे ड्राइव करें तो बेहतरीन कंफर्ट और मजबूती मिल सके। Kushaq का 95 फीसदी हिस्सा भारत में बनेगा, ऐसे में माना जा रहा है इसकी कीमत कम हो सकती है।

इंजन

बात इंजन की करें तो नई Skoda Kushaq को दो इंजन ऑप्शंस में उतारा जाएगा, जिनमें पहला 1.0-लीटर TSI का और दूसरा 1.5-लीटर TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा। इसका 1.0-लीटर का TSI पेट्रोल इंजन 115 PS की पावर और 175Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। जबकि इसके 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन में 150PS की पावर और 250Nm का टॉर्क मिलेगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी का इस गाड़ी में काफी ध्यान रखा जाएगा, इसमें 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, मल्टी कोलीजन ब्रेक, लाईट सेन्सर्स और  ISOFIX माउंट्स जैसे फीचर्स मिलेंगे ग्राहकों की सहूलियत के लिए इसमें 25.4 cm का  इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एंबियंट लाइटिंग, स्मार्टफोन पॉकेट, ट्वीटर और सबवूफर और USB कनेक्टिविटी जैसे फीचर को शामिल किया जाएगा। नई Skoda Kushaq का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और टाटा सफारी जैसी कारों से होगा।