Skoda Electric Car जल्द रोड पर आएगी नजर, मिलेगी 510KM रेंज

Skoda Enyaq iV
Skoda Enyaq iV

दुनिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Skoda जल्द ही भारत में एक नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने वाली है। इस नई और आकर्षक कार को Skoda Enyaq iV नाम से रोड पर उतारा जा सकता है। भारत में लॉन्च से पहले इस बेहतरीन EV की चर्चा जोरों पर है। दरसअल नई Skoda Enyaq iV को भारत की सड़कों पर लॉन्च से पहले टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। रोड पर देखा गया मॉडल 80x इलेक्ट्रिक मॉडल बताया गया है। जिसे इस तगड़ी कार का टॉप मॉडल माना जा रहा है। जिसमें ग्राहकों को 510km की लंबी रेंज मिलने की भी बात सामने आई है। आइये, आपको इस कार से जुड़ी तमाम जानकारी का पूरा अपडेट देते हैं।  

यह भी पढ़ेंः Reliance Jio का नेटवर्क हुआ बंद, यूजर्स का फूटा गुस्सा

Skoda Enyaq iV

बता दें कि, जो कार भारत की सड़को पर देखी गई है, उसे 80x इलेक्ट्रिक मॉडल बताया गया है। यह नई कार टॉप मॉडल के रूप में सामने आई है। जिसे एमईबी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। हालांकि साइज के मामले में एनयाक iV कंपनी की  ई-SUV स्कोडा ऑक्टाविया से छोटी बताई गई है, लेकिन इसका बूट स्पेस स्कोडा कोडिअक SUV जैसा होने की बात सामने आई है। कंपनी के शानदार पोर्टफोलियो में फिलहाल ऑक्टाविया iV हाइब्रिड और स्कोडा सुपर्ब iV हाइब्रिड कारें शामिल हैं।
इसके साथ ही नई Enyaq iV की लंबाई की बात करें तो यह 4,648 मिमी लंबी, 1,877 मिमी चौड़ी और 1,616 मिमी ऊंची है। लॉन्च की बात करें तो इस नई इलेक्ट्रिक कार को कंपनी 2023 में सबके सामने ला सकती है।

510 km की मिल सकती है रेंज

Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल्स में लॉन्च हो सकती है। जिसमें पावर और रेंज के कुछ विकल्प दिए जा सकते हैं। बताया जा रहा है की कंपनी इस कार को 5 वेरिएंट्स में ला सकती है। जिसके पहले मॉडल में 146 बीएचपी पावर और 220 एनएम पीक टॉर्क मिल सकता है, जिसमें 55 किलोवाट बैटरी पैक दिया जा सकता है, जिसकी मदद से यह मॉडल 340 km तक रेंज देने वाला माना जा रहा है। टॉप स्पीड की बात करें तो इसमें 160kmph की रफ़्तार मिल सकती है। इस गाड़ी के लिए एक आरएस मॉडल आ सकता है, जिसे सबसे ताकतवर मॉडल के रूप में देखा जा रहा है। जानकारों की माने तो इसमें 302 बीएचपी पावर और 460 एनएम पीक टॉर्क मिलेगा। इसकी टॉप स्पीड 180kmph होने की बात सामने आई है। यह कार केवल 6.2 सेकेंड में 0-100kmph रफ़्तार पकड़ने में सक्षम होगी। साथ ही इसमें अब तक की सबसे ज्यादा 510km रेंज दी जा सकती है।

यह भी पढ़ेंः फिर जलकर राख हुआ इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कैसे लगी ये आग

इसके अलावा कार में 125 kWh फास्ट चार्जिंग मिल सकती है, जो कार की बैटरी को केवल 38 मिनट में 5 से कर 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है। साथ ही कार में स्मार्ट इंटीरियर, 13 इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, बढ़िया लेदर स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइट और कई आकर्षक फीचर्स देखने को मिलेंगे।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।