Suzuki जल्द लॉन्च करने वाली है Burgman Electric Scooter, इस सगमेंट में तहलका मचाने की पूरी तैयारी

Suzuki Burgman Electric Scooter

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया लिमिटेड (Suzuki Motorcycle India Ltd) को उन उत्पादों के साथ जबरदस्त सफलता मिल रही है, जो विशेष रूप से हमारे बाजार के लिए डिजाइन और विकसित किए गए हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) की बढ़ती मांग के साथ सुजुकी भी इस सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना है।

भारत में टॉप दोपहिया ब्रांडों में से बजाज और टीवीएस क्रमशः चेतक और आईक्यूब (Chetak and iQube) के साथ इस सेगमेंट में प्रवेश कर चुके हैं। हीरो मोटोकॉर्प ने 2022 में इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की है। होंडा और यामाहा की भी इस सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना है।

Suzuki Burgman Electric Launch

बड़े दोपहिया ब्रांडों में सुजुकी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में प्रवेश करने वाली अगली कंपनी हो सकती है। बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर (Suzuki Burgman Electric Launch) को 18 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा। यह बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर की वैश्विक शुरुआत की तारीख होने की संभावना है।

बर्गमैन स्ट्रीट 125 का इलेक्ट्रिक वर्जन उसी डिजाइन को सपोर्ट करता है जैसा कि इसके पेट्रोल समकक्ष पर देखा गया है। इसे अपने fossil fuel समकक्ष से अलग करने के लिए एक आकर्षक सफेद और नीले रंग में पेश किया जा सकता है। यह 12 इंच के फ्रंट और 10 इंच के पिछले पहियों से लैस होगा। इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर के साथ फ्रंट में डिस्क ब्रेक और सीबीएस के साथ रियर में ड्रम ब्रेक मिलेगा।

सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर (fossil fuel ) अपने पेट्रोल वाले वर्जन की तरह अन्य सुविधाओं को सपोर्ट करना जारी रखेगा, जिसमें मस्कुलर बॉडी, एलईडी हेड और टेल लैंप के साथ एलईडी टर्न इंडिकेटर्स, लंबी विंडस्क्रीन, बड़ी और आरामदायक सीटिंग शामिल हैं। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलेगा।

Suzuki Burgman Electric Made In India

सुजुकी (Suzuki) अपने उत्पादों को विशेष रूप से भारत के लिए वैश्विक प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म के आधार पर डिजाइन करने की रणनीति के साथ जारी रखेगी। सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर (Suzuki electric scooter) जो बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार है, भारत-स्पेक डिजाइन पैकेज को अपनाएगा, जबकि इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और बैटरी को वैश्विक मॉडलों के साथ साझा किया जाएगा।

आगामी स्वचालित टू व्हीलर सुजुकी का पहला proper electric scooter है। सुजुकी पिछले कुछ समय से जापानी बाजार में electric scooter की बिक्री कर रही है, लेकिन इसकी रेंज सिर्फ 30 किमी की है। यह वास्तव में एक वैश्विक शहरी इलेक्ट्रिक वाहन नहीं है। सुजुकी स्वचालित स्कूटर के लिए लिथियम-आयन बैटरी पैक विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रदर्शन स्तर 110 सीसी और 125 सीसी सेगमेंट मानकों के बीच कहीं होगा।

यह बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब, एथर 450x, ओला एस1 और हीरो इलेक्ट्रिक, एम्पीयर, ओकिनावा आदि को टक्कर देगा। सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर (Suzuki Burgman Electric Scooter) भारत-स्पेक बर्गमैन और इंट्रूडर की तरह होगा। नया सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत के लिए कंपनी की स्थानीय स्टाइलिंग टीम द्वारा डिजाइन किया गया है।

सुजुकी को लगता है कि एक सामान्य संभावित ग्राहक समान प्रदर्शन वाले आईसी-इंजन वाले मॉडल की तुलना में इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 20 प्रतिशत तक अधिक भुगतान करने को तैयार होंगे। Suzuki Burgman Electric Scooter की कीमत लगभग 1 लाख रुपये के आस-पास होने की उम्मीद है।