रोड पर धूम मचाने को तैयार है Svitch CSR 762 इलेक्ट्रिक बाइक, मिलेगी 120km रेंज

Svitch CSR 762 electric Bike India
Svitch CSR 762 electric Bike India

देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन जोर-शोर से बढ़ रहा है। इन वाहनों में अब तक इलेक्ट्रिक स्कूटरों ने दबदबा बना रखा है। लेकिन अब बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर भी होड़ मच गयी है। बता दें कि, बाजार में एक नई इलेक्ट्रिक बाइक जल्द ही रोड पर धूम मचाने वाली है। दरसअल गुजरात की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता Svitch MotoCorp अपनी CSR 762 इलेक्ट्रिक बाइक जल्द बाजार में उतारने वाली है। बताया जा रहा है कि यह शानदार और दमदार इलेक्ट्रिक बाइक भारत की सड़कों पर जुलाई या अगस्त में देखने को मिलेगी। इस नई ई-बाइक में कई खूबियां मिलने वाली है, आईये आपको आगे CSR 762 इलेक्ट्रिक बाइक की खूबियों और कीमत के बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः Snapdragon 778G SoC प्रोसेसर और 8GB रैम के साथ लॉन्च हुआ Moto Edge 30, जानें कीमत और सभी फीचर्स

CSR 762 इलेक्ट्रिक बाइक है खास

कंपनी का इस बाइक को लेकर दावा है कि यह देश की सबसे दमदार और बजट ई-बाइक है। बाइक के शानदार फीचर्स की बात करें तो इसमें 3.6KW की बैटरी दी गई है। बैटरी को लेकर खास बात ये है कि इस बैटरी को आसानी से निकाला भी जा सकता है। बाइक को पावर देने के लिए इसमें PMSM मोटर का उपयोग हुआ है। जिसकी मदद से यह बाइक 1300 RPM पर 10KW पावर हासिल करेगी।  

टॉप स्पीड और रेंज

Svitch CSR 762 इलेक्ट्रिक बाइक में ग्राहकों को इंडस्ट्री की बेस्ट 110kmps की स्पीड मिल जाती है। जबकि फुल चार्ज होने पर यह बाइक आपको 120 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान कर सकती है। इसमें आपके जरुरी सामान को रखने के लिए 30 लीटर का बूट स्पेस भी मिल जाता है। जिसकी मदद से बाइक लवर्स इसमें हेलमेट, फोन चार्जर या फिर कोई और अन्य सामान रखकर राइड पर निकल सकते हैं।

अन्य फीचर्स की बात करें तो इस बाइक का व्हीलबेस 1,430mm का होगा। बाइक का वजन 155 किलोग्राम बताया गया है। अगर बाइक की बैठक की बात करें तो इसकी सीट 780mm ऊंची है। बाइक में अच्छे ड्राइविंग एक्सपेरिएंस के लिए 6 राइडिंग मोड्स मिलेंगे। जिसमें पार्किंग मोड, रिवर्स मोड और स्पोर्ट्स मोड प्रमुख होंगे।

यह भी पढ़ेंः Samsung Galaxy A04s स्मार्टफोन के बारे में हुआ बड़ा खुलासा, जानें क्या होगा खास

क्या होगी कीमत

इस बाइक की कीमत 165,000 रुपये से 1,90,000 रुपये तक होगी। जिसके लिए ग्राहकों को 40,000 तक की सब्सिडी भी मिल सकती है। यानी ये बाइक आपको 125,000 के आसपास मिल सकती है। कंपनी का दावा है कि, वे भारत में डीलरों और डिस्ट्रीब्यूटर्स के साथ 125 टचपॉइंट भी बना रहे हैं। जिसका विस्तार निरंतर जारी रहेगा। इन टचपॉइंट पर ग्राहकों के लिए बैटरी स्वैपिंग की सुविधा भी दी जाएगी।

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक के लॉन्च पर बयान देते हुए कहा है कि, हमारा लक्ष्य भारत में इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल क्षेत्र में बदलाव के साथ सुधार करने का है। यह नई बाइक शानदार राइडिंग अनुभव देने के काबिल है। बाइक को बनाने के का सबसे बड़ा कारण यह है कि हम भारत की जनता को अच्छी ई-बाइक के साथ-साथ लक्जरी, स्टाइल और सस्टेनेबिलिटी देने चाहते हैं।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।