टाटा Tiago और Tigor का CNG अवतार हुआ लॉन्च, यहां जानें कीमत और खूबियां

Tata Motors ने भारत में अपनी पॉपुलर कार Tiago और Tigor के CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिए  हैं। ये दोनों कारें iCNG टैग के साथ आई हैं। टाटा ने फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ इन दोनों कारों को पेश किया है। इन दोनों कारों के डिजाइन और इंटीरियर में तो कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन इनके इंजन में जरूर थोड़ा बदलाव हुआ है। जिस तरह से पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं उसे देखते हुए CNG कारें भी बेहतर ऑप्शन बन रही हैं। टाटा टियागो की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 6,09,900 रुपये से शुरू होती है जबकि टाटा टिगोर की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 7,69,900 रुपये से शुरू होती है।

टाटा टियागो iCNG की एक्स-शो रूम कीमतें

Tiago XE                      6,09,900 रुपये

Tiago XM                     6,39,900 रुपये

Tiago XT                      6,69,900 रुपये

Tiago XZ+ (ST)             7,52,900 रुपये

Tiago XZ+ (DT)            7,64,900 रुपये

टाटा टिगोर iCNG की एक्स-शो रूम कीमतें

Tiago XZ                      7,69,900 रुपये

Tiago XZ+ (ST)             8,29,900 रुपये

Tiago XZ+ (DT)            8,41,900 रुपये

टाटा मोटर्स ने इन दोनों CNG कारों को बेहतर रेंज और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ही तैयार किया है। लेकिन अभी तक कंपनी ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि ये दोनों CNG कारें कितना माइलेज देंगी। इंजन की बात करें तो टाटा टियागो iCNG सीएनजी में फैक्ट्री-फिटेड CNG किट मिलती है और यह कार 1.2-लीटर Revotron इंजन के साथ आती है जोकि 73 पीएस की पावर देता है।जबकि Tigor में भी फैक्ट्री फिटेड CNG किट है और इसमें भी 1.2-लीटर Revotron पेट्रोल इंजन लगा है।

फीचर्स की बात करने तो इन दोनों कारों में ऑटोमेटिक हेडलैंप, डुअल-टोन रूफ, रेन-सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं साथ ही ये कारें ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7 इंच वाले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से भी लैस हैं, वहीं सेफ्टी के लिए इनमें एयर बैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और सीट बेल्ट अलार्म जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। इन दोनों कारों के सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी और हुंडई की CNG कारों से होगा।