Tata Motors 29 अप्रैल को ला रही है नई EV कार, मिलेगी 300 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज

Tata Motors is bringing a new EV car on April 29,
Tata Motors is bringing a new EV car on April 29,

Tata Motors जल्द ही अपनी एक नई और शानदार इलेक्ट्रिक कार पेश करने को तैयार है। ऑटोमोबाइल जगत से मिल रही खबरों के मुताबिक टाटा मोटर्स 29 अप्रैल को अपनी नई इलेक्ट्रिक कार पेश करेगी। फिलहाल कंपनी ने गाड़ी के नाम का खुलासा नहीं किया है, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह कार टाटा अल्टरोज हो सकती है। टाटा मोटर्स द्वारा पेश की जाने वाली नई इलेक्ट्रिक कार को लेकर कंपनी ने मीडिया को आमंत्रण देना भी शुरू कर दिया है। साथ ही इस नई कार को ग्लोबल तौर पर सभी के सामने लाया जाएगा। बता दें कि, टाटा की अल्टरोज कार को साल 2020 के ऑटो एक्सपो में भी देखा गया था, इसी बात से अंदाजा लगाया गया है कि नई कार टाटा अल्टरोज EV हो सकती है। 

यह भी पढ़ेंः यूपी सरकार का छात्राओं को तोहफा, जल्द फ्री मिलेगी स्कूटी

अल्टरोज EV आने का क्यों है अनुमान

जिस तरह कंपनी ने इसका आमंत्रण पेश किया है, इससे साफ झलकता है कि यह टाटा का कोई नया मॉडल नहीं है, बल्कि यह कंपनी द्वारा पेश की गई पुरानी पेट्रोल कार अल्टरोज है। कंपनी द्वारा ऑटो एक्सपो में दिखाए गए मॉडल को भी अल्टरोज ही माना जा रहा है। बात अगर कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर की हो या फिर एलॉय व्हील्स की संकेत मिल रहे हैं कि, आने वाली नई इलेक्ट्रिक कार अल्टरोज हो सकती है।

क्या है कंपनी का प्लान

टाटा मोटर्स की नई पेशकश लाने का सबसे बड़ा मकसद यही है कि वे इलेक्ट्रिक कारों में लंबी रेंज देना चाहते हैं। कंपनी का लक्ष्य है कि वे ग्राहकों को 250 से 300 किलोमीटर की रेंज प्रोवाइड करें। लंबी रेंज के साथ ही कंपनी लिथियम आयन बैटरी और फास्ट चार्जिंग जैसी सुविधाओं वाली कार पेश करना चाहती है। कंपनी का दावा है कि आने वाले समय में ऐसी कारें पेश होंगी, जिसकी मदद से केवल 60 मिनट में  शून्य से 80% चार्जिंग मुमकिन हो जाएगी। मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जा रहा है कि आने वाली नई इलेक्ट्रिक कार 300km से भी ज्यादा रेंज देने वाली हो सकती है, यानी की आने वाली नई टाटा इलेक्ट्रिक Nexon EV से भी ज्यादा रेंज देने के काबिल होगी।

यह भी पढ़ेंः Jio बना नंबर वन, Airtel सहित सभी प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को पछाड़ा

Nexon EV का अपग्रेड भी मिल सकता है

कंपनी 29 अप्रैल को नई कार पेश करने वाली है, इस दौरान टाटा नेक्सन का लंबी रेंज देने वाला वेरिएंट भी पेश हो सकता है। जिस में Ziptron electric platform अपडेट किया जाएगा। बता दें कि Nexon EV के अपग्रेड वर्जन को कई बार टेस्टिंग के दौरान भी रोड पर देखा जा चुका है। जिसमें पुरानी Nexon EV के मुकाबले कई नए फीचर्स मिल सकते हैं।
अगर यह अपडेट की बात सही साबित होती है, तो नई कार में 40kWh की बैटरी मिल सकती है, जिसकी मदद से यह लंबी चलने वाली इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी। बैटरी के साथ-साथ Nexon EV में दमदार इलेक्ट्रिक मोटर का भी उपयोग होगा। इसके अलावा कार में वेंटिलेटेड सीट्स, ऑटो डिमिंग IRVM, एडजेस्टेबल रीजेनरेटिव ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल, ESC, पार्क मोड जैसे कई बेहतरीन फीचर्स भी जुड़ जाएंगे।

फिलहाल टाटा की नई इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर काफी खबरें सामने आ रही है, लेकिन अब 29 अप्रैल का इंतजार करना होगा। जब कंपनी अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को सभी के सामने पेश करेगी।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।