टाटा मोटर्स ने 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे, इस कार की हुई सबसे ज्यादा बिक्री

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने बताया कि उसने भारत में अब तक 10,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री कर दी है। कंपनी ने Nexon EV (नेक्सन ईवी) एसयूवी को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है और इसकी बिक्री भी सबसे ज्यादा हो रही है। आपको बता दें कि लॉन्चिंग के बाद से ही इस गाड़ी की बिक्री भी लगातार बढ़ रही है। अभी हाल ही में टाटा ने पर्सनल यूज़ के लिए नई Tigor EV (टिगोर ईवी) को भी भारत में लॉन्च किया है जोकि कई नाते बदलावों के साथ आई है। टाटा मोटर्स ने इस बात पर जोर दिया कि वह भविष्य के विजन के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें बैटरी से चलने वाले वाहन हर तरफ नजर आएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने शुरुआती दौर में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने वालों की सराहना की और कहा कि ऐसा कर उन्होंने अन्य ग्राहकों को प्रोत्साहित किया है। जिस तरह से देश में लगातार इलेक्ट्रिक वाहन आ रहे हैं उसे देखते हुए यह साफ़ कहा जा सकता है कि जल्द ही भारत की सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की भीड़ नज़र आने वाली है।

आंकड़ों पर नज़र डालें तो भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स की सबसे बड़ी 70 फीसदी हिस्सेदारी है। जिसमें नेक्सन ईवी (Nexon EV) के ज्यादा ग्राहक हैं। इस साला पिछले महीने (अगस्त) में कंपनी ने इस नेक्सन ईवी की 1,000 यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री की है। इसके साथ ही कहना है कि कंपनी को इस कार के लिए काफी ज्यादा बुकिंग मिल रही है। कंपनी ने Nexon EV को पहली बार 2020 के जनवरी में लॉन्च किया गया था। बेहतर परफॉरमेंस के लिए इसमें Ziptron टेक्नोलॉजी को शामिल किया है। हालांकि कंपनी फ्लीट ऑपरेशंस के लिए Tigor EV की पहले से बिक्री कर रही थी, इसके अलावा Ziptron टेक्नोलॉजी के साथ 2021 Tigor EV भी इस समय अब बिक्री के लिए उपलब्ध है। 

Tata Nexon EV की कीमत और फीचर्स

Tata Nexon EV में 30.2 kWh का बैटरी पैक मिलता है जोकि फुल चार्ज में 312 किलोमीटर की दूरी तय करने का दावा करती है। नेक्सन ईवी 0 से 9.14 सेकंड में यह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। नेक्सन ईवी में 127 bhp का पावर और 245 Nm का टॉर्क मिलता है। Nexon EV  की कीमत 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये से तक जाती है। 

Tata Tigor EV की कीमत और फीचर्स

Tigor EV जोकि हाल ही में भारत में आई है इसमें 26 kWh की बैटरी पैक मिलता है। इस कार में 74 bhp का पावर और 170 Nm का टॉर्क मिलता है। फुल चार्ज में यह 306 किलोमीटर की दूरी तय करने का दावा करती है। इसकी कीमत भी नेक्सन से कम रखी गई है। भारत में टिगोर ईवी की शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

इस समय भारत में टाटा मोटर्स अकेली ऐसी कंपनी है जोकि सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री करते है जिसकी वजह से यह मौजूदा समय में सबसे आगे है । धीरे-धीरे मार्केट में बाकी कंपनियां भी आ रही हैं। लेकिन हमारा मानना यह है कि फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें काफी ज्यादा हैं, ऐसे में अगर कीमतें कम हो तो ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने की सोचेंगे।