कल से टाटा मोटर्स की कारें हो रही हैं महंगी, नई कार खरीदने के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत

देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (tata motors) की गाड़ियां अब एक बार फिर से महंगी होने जा रही हैं। कंपनी पैसेंजर व्हीकल लाइनअप की कीमतों में 0.8 फीसदी का इजाफा कर रही है। फिलहाल कीमतों में बढ़ोतरी के फैसले के पीछे कोई आधिकारिक कारण नहीं बताया गया है, कंपनी द्वारा इनपुट लागत में वृद्धि का हवाला दिया गया है। कीमतों में होने वाली ये मामूली बढ़ोतरी की 3 अगस्त से लागू होंगी। टाटा मोटर्स के मुताबिक वाहनों के लिए ग्राहकों की मजबूत प्रतिक्रिया के कारण ही दाम बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें, टाटा मोटर्स ने पहले ही इस बात के संकेत दे दिए थे कि कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है। PTI से बात करते हुए, टाटा मोटर्स में पैसेंजर व्हीकल्स बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष शैलेश चंद्र ने इनपुट लागत में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया था। उन्होंने यह भी बताया कि हमने पिछले एक साल में स्टील और कीमती धातुओं की कीमतों में काफी वृद्धि देखी है। हालांकि, 31 अगस्त तक सभी रिटेल पर प्राइस प्रोटेक्शन है।

बड़ी बात यह है कि कंपनी ने  इस साल तीसरी बार अपने वाहनों की कीमत में इजाफा करने का निर्णय किया है। इससे पहले कंपनी ने इस साल जनवरी में Tiago, Tigor, Nexon, Nexon EV और Harrier की कीमत में बढ़ोतरी की थी, जबकि इसी साल दूसरी बार मई में कीमतों में इजाफा किया गया था।

बात सेल्स की करें तो टाटा मोटर्स ने जुलाई 2021 में अपने वाहनों की 51,981 यूनिट्स की बिक्री की थी, जबकि बीते साल इसी महीने में बिक्री के आंकड़े 27,024 यूनिट्स के थे।  आपको बता दें कि टाटा अपने पिछले साल की तुलना में 92 फीसदी  की स्ट्रोंग ग्रोथ हांसिल की थी, जबकि इस साल जून की तुलना में कुल बिक्री में महीने दर महीने 19 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। माना जा रहा है कि इस फेस्टिव सीजन में कंपनी को अपनी बिक्री में काफी बेहतर बिक्री की उम्मीद है।