19 जनवरी को टाटा मोटर्स ला रही है दो नई CNG कारें, मारुति को मिलेगी चुनौती

tata cng cars

भारत में CNG कारों में मारुति सुजुकी एक भरोसेमंद नाम है, कंपनी की CNG कारें खूब निकती हैं, इसी को देखते हुए अब टाटा मोटर्स भी अपनी नई CNG कारें लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने ऐलान कियां है कि इस महीने की 19 तारीख को दो नई सीएनजी कारें लॉन्च होने जा रही हैं। ये गाड़ियां Tata Tiago CNG और Tigor CNG हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा डीलर्स ने 5,000 रुपये से 20,000 रुपये की टोकन राशि पर बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। अगर आप भी इस समय एक नई CNG कार खरीदने का विचार कर रहे हैं तो थोड़ा सा इन्तजार कर सकते हैं।

इंजन में नहीं होगा कोई बदलाव  

टाटा मोटर्स नई CNG कारों के इंजन में कोई बदलाव नहीं करेगी, Tiago और Tigor में जो मौजूदा इंजन हैं उन्हीं इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, इन दोनों में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन मिलता है। जोकि  85bhp और 113Nm का टार्क जेनरेट करता है। CNG मॉडल्स में इंजन बस थोड़ा था Tune किया जा सकता है, यानी इनकी पावर और टॉर्क में थोड़ा बदलाव हो सकता है। लेकिन याद रहे CNG मॉडल्स सिर्फ मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ ही आयेंगे, AMT गियरबॉक्स नहीं मिलेगा। यह भी पढ़ें: गर्ल्स के लिए खास हैं ये स्कूटर्स, स्टाइल के साथ परफॉरमेंस भी है दमदार

डिजाइन में नहीं होगा कोई बदलाव 

टाटा टियागो और टिगोर के CNG वर्जन में भी डिजाइन को सेम ही रखा जाएगा, यानी मौजूदा। लेकिन इन दोनों कारों के आगे और पीछे की तरफ CNG की बैजिंग जरूर देखने को मिलेगी। माना जा रहा है कि नई CNG कारें ज्यादा माइलेज भी देंगी। कीमत की बात करें तो फिलहाल अभी इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि इनकी कीमत क्या होगी लेकीन ऐसा माना जा रहा है कि पेट्रोल मॉडल की तुलना में CNG मॉडल की कीमत 60 हजार रुपये से ज्यादा हो सकती है।