iCNG के नाम से कल लॉन्च होंगी टाटा टियागो और टिगोर, मारुति सुजुकी को मिलेगी चुनौती

टाटा मोटर्स कल भारत में अपनी दो नई CNG कारों लॉन्च करने की जा रही है, इसके लिए कंपनी ने मीडिया इनवाइट भी जारी का दिए हैं। लॉन्च से पहले ही ये गाड़ियां डीलरशिप पर पहुंच गई है। टाटा मोटर्स iCNG के नाम से टियागो और टिगोर को लॉन्च करेगी। iCNG का लोगो इन कारों के पीछे साफ़ देखा जा सकेगा। CNG किट के अलावा इन गाड़ियों के डिजाइन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, लेकिन इनके इंजन को थोड़ा सा Tune जरूर किये जाएगा ताकि पावर में कमी न आये। आपको बता दें कि टाटा की ये दोनों CNG कारें पिछले साल 2021 में लॉन्च होने वाली थी, लेकिन ग्लोबल स्तर पर सेमीकंडक्टर की कमी के कारण लॉन्चिंग डेट को बढ़ा दिया गया है।

माना जा रहा है कि Tiago CNGT और Tigor CNG दोनों में समान 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन मिलेगा जोकि 85 बीएचपी और 113 एनएम का टॉर्क देंगे। लेकिन यहां पर पेट्रोल इंजन की तुलना में इन दोनों इंजन में पावर और और में थोड़ा बदलाव भी देखने को मिल सकता है। टाटा मोटर्स की सीएनजी से चलने वाले टियागोऔर टिगोर मॉडल्स को कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। यह भी पढ़ें: मारुति ने लॉन्च किया Celerio का CNG अवतार, माइलेज जानकर हैरान हो जायेंगे आप

कीमत के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है लेकिन ऐसा अनुमान है कि दोनों CNG कारें अपने पेट्रोल मॉडल की तुलना में थोड़ी महंगी जरूरी होंगी, लेकिन कीमत में ये फर्क कितना होगा इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा। जिन लोगों रोजाना 50 किलोमीटर या इससे ज्यादा की रनिंग करनी होती है उनके लिए CNG कारें काफी सही ऑप्शन साबित हो सकती हैं।

टाटा की इन दोनों  CNG कारों का असली मुकाबला मारुति सुज़ुकी S-CNG और हुंडई की CNG कार से होगा। हम सभी जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल की तुलना में सीएनजी को सस्ता और कम प्रदूषण फैलाने वाला ईंधन माना जाता है।