स्कूटरों के बाद अब इलेक्ट्रिक कार में लगी आग, Tata Nexon EV जलकर हुई खाक, देखें वीडियो…

मुंबई के वसई वेस्ट (पंचवती होटल के पास) में टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) में आग लग गई। हालांकि अभी इस घटना का सही कारण अज्ञात है। हालांकि शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, शॉर्ट-सर्किट के कारण ऐसा होने की आशंका है।

Tata Nexon EV catches fire

Tata Nexon EV catches fire: पिछले कुछ महीनों से इलेक्ट्रिक गाड़ियों (electric vehicle) में आग लगने की घटना बढ़ गई है। वैसे, तो पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों में ही आग लगने की घटना सामने आ रही थी, लेकिन अब एक इलेक्ट्रिक कार (electric car) भी आग की लपटों में घिर गई है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के सुरक्षा मानकों पर सवाल उठने लगे हैं। ताजा घटना मुंबई की है। यहां एक टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) में आग लग गई। फिलहाल इस घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

हालांकि इस बारे में कंपनी का बयान सामने आया है। कंपनी का कहना है कि घटना के तथ्यों का पता लगाने के लिए वर्तमान में एक विस्तृत जांच की जा रही है। इसके बाद ही हम विस्तृत प्रतिक्रिया साझा करेंगे। हम अपने वाहनों और उनके उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। टाटा मोटर्स ने एक्सप्रेस ड्राइव्स को दिए एक आधिकारिक बयान में कहा कि देश भर में लगभग 4 वर्षों में 30,000 से अधिक ईवी ने कुल मिलाकर 10 लाख किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है, यह इस तरह की पहली घटना है।

यह भी पढ़ेंः Doctor Strange to Westworld 4: जून का आखिरी सप्ताह भी होगा रोमांच से भरपूर, मजेदार सफर पर ले जाएंगी ये वेब सीरीज

Tata Nexon EV में लगी आग

मुंबई के वसई वेस्ट (पंचवती होटल के पास) में टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) में आग लग गई। हालांकि अभी इस घटना का सही कारण अज्ञात है। हालांकि शुरुआती रिपोर्टों के अनुसार, शॉर्ट-सर्किट के कारण ऐसा होने की आशंका है।

अगर Nexon EV की बात करें, तो यह फिलहाल भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। इस इलेक्ट्रिक कार में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है। पावरट्रेन 129 बीएचपी और 245 एनएम पीक टॉर्क विकसित करता है, जिसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

Nexon EV की ARAI- सर्टिफाइड ड्राइविंग रेंज 312 km प्रति चार्ज है। इसके अलावा, डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके इसे केवल 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि एक नियमित चार्जर इसे आठ घंटे में 20 से 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। Tata Motors ने हाल ही में भारत में Nexon EV Max भी लॉन्च किया है, जिसमें एक बड़ा बैटरी पैक मिलता है, जो अधिक पावर और टॉर्क विकसित करता है। एक बार चार्ज करने पर 437 km की रेंज देने का दावा किया जाता है।

जैसे ही हमें इस घटना के बारे में और जानकारी मिलेगी, हम आपको अपडेट करते रहेंगे।
यह भी पढ़ेंः धमाका करने आई नई Bajaj Pulsar N160, कीमत है बस इतनी