Tata Nexon EV Max हुई लॉन्च, इसमें मिलेगी 437km रेंज और 140 Kmph की टॉप स्पीड

Tata-nexon-ev-max
Tata nexon ev max om emi

Tata motors ने भारतीय ग्राहकों को लंबी दूरी तय करने के लिए नई इलेक्ट्रिक कार की सौगात दी है। जो ग्राहक लंबी दूरी तय करने के लिए नई इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर रहे थे, वह इंतजार अब खत्म हो चुका है। टाटा मोटर्स ने Tata Nexon EV Max को भारत में लॉन्च कर दिया है। बता दें कि, टाटा द्वारा पेश की गई यह बेहतरीन इलेक्ट्रिक व्हीकल Ziptron टेक्नोलॉजी से लैस है। भारतीय बाजार में इसे 17 लाख 74 हजार रुपये की एक्स शोरूम कीमत पर पेश किया गया है। कंपनी ने नई EV कार को नेक्सॉन ईवी मैक्स एक्सजेड + और नेक्सॉन मैक्स एक्सजेड प्लस लक्स मॉडल के रूप में पेश किया है। इसके अलावा यह लंबी दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल तीन कलर ऑप्शन में मिलने वाली है। आइये, आपको इस पोस्ट में इस कार से जुड़ी तमाम जानकारी विस्तार से बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः BSNL ने पेश किया Jio से भी सस्ता 1GB डाटा रिचार्ज प्लान, केवल 87 रुपये है कीमत

नई Nexon EV MAX का पावर और बैटरी

नई नेक्सॉन ईवी इलेक्ट्रिक कार में 40.5 kWh लिथियम आयन बैटरी का उपयोग किया गया है, जिसकी मदद से यह लंबी दूरी तय कर पाने में सक्षम बन जाती है।  बताया जा रहा है कि, इस बैटरी की मदद से पुराने ईवी मॉडल के मुकाबले यह कार  33 फ़ीसदी ज्यादा लंबी दूरी तय कर सकती है। यानी कि, एक बार फुल चार्ज करने पर इस नई कार की मदद से आप 437 किलोमीटर का ARAI सर्टिफाइड दायरा तय कर सकते हैं।
अगर इस कार की पावर की बात की जाए, तो इसमें परमानेंट मैग्नेट सिंगक्रनस मोटर का उपयोग हुआ है। जिसकी मदद से यह कार 105kW का मैक्सिमम पावर जनरेट करती है। साथ ही इसमें 250Nm का टॉर्क जनरेट होता है। कंपनी का दावा है कि, यह नई इलेक्ट्रिक कार 9 मिनट में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। वहीं इस कार की टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है।

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स चार्जिंग

इस नई कार के लिए 3.3 किलो वाट चार्जर दिया गया है, साथ ही इसमें 7.2 किलोवाट एसी फास्ट चार्जर का ऑप्शन भी मिलता है, इसके 7.2 kW AC फास्ट चार्जर को घर या ऑफिस में लगाया जा सकता है। जिसकी मदद से चार्जिंग का समय 6.5 घंटे तक  कम किया जा सकता है। कंपनी चार्जिंग को लेकर दावा कर रही है कि, इस कार को 50 किलो वाट डीसी फास्ट चार्जर से केवल 56 मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः Netflix देखने में अब यूजर्स को होगी दिक्कत, जानें क्या है पूरा मामला

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स अन्य फीचर्स 

कार में तीन ड्राइविंग मोड दिए गए हैं, जिसमें इको,सिटी और स्पोर्ट्स मोड शामिल है। कार में अपग्रेडेड ZConnect 2.0 टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल भी किया गया है। जिसकी मदद से ड्राइविंग एनालिसिस और डायनामिक्स का पता चलता है। इसके अलावा कार में स्मार्ट वॉच इंटीग्रेशन, ऑटो-मैनुअल डीटीसी चेक, चार्जिंग की लिमिट सेट करना, मंथली व्हीकल की जानकारी और एन्हांस्ड ड्राइव एनालिटिक्स, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, क्रूज़ कंट्रोल जैसे कई फीचर्स मिल जाते हैं।

आपको बता दें कि, टाटा नेक्सन ईवी मैक्स कार के लिए कंपनी ने तीन कलर ऑप्शन पेश किए हैं। जिसमें इंटेन्सी-टील, डेटोना ग्रे और प्रिस्टिन व्हाइट कलर ऑप्शन  शामिल है। कार का एक हाई एंड मॉडल भी पेश किया गया है, जिसकी एक्स शोरूम प्राइस 19 लाख 24 हजार रखी गई है।


अंकित ने पत्रकारिता की शुरुआत स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के रूप में की थी लेकिन तकनीकी के प्रति विशेष रुझान इन्हें Mysmartprice हिंदी में लेकर आया है। पत्रकारिता के दौरान इन्होंने एक चीज बखूबी सीखा है और वह है आसान भाषा में लोगों को सटीक जानकारी देना। और यही खूबी इन्हें दूसरों से अलग बनाती है। यहां अंकित मोबाइल और तकनीक के साथ ऑटोमोबाइल्स सेग्मेंट को भी कवर करते हैं। पत्रकारिता में इन्हें 5 साल से ज्यादा का अनुभव है जहां इन्होंने राज एक्सप्रेस, थिंक विथ नीश, स्टेट न्यूज और बंसल न्यूज जैसे आर्गेनाइजेशन में अपना योगदान दिया है। इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्यूनिकेशन से मास्टर डिग्री ली है। साथ ही टाइम्स ग्रुप से बैंकिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है।