Tata Nexon EV Prime 35 कनेक्टेड फीचर्स के साथ लॉन्च, फुल चार्ज में 312 km है इसकी रेंज

Tata Nexon EV Prime भी 129bhp, इलेक्ट्रिक मोटर और 30.2kWh बैटरी पैक से लैस है। यह 312 km की ARAI सर्टिफाइड रेंज का दावा करता है।

Tata Nexon EV Prime

Tata Motors ने भारत में नेक्सॉन ईवी के अपडेटेड वर्जन Nexon EV Prime को लॉन्च किया है। Nexon EV Prime को 30.2 kWh बैटरी के साथ 14.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। आपको बता दें कि Nexon EV के मौजूदा मालिकों को भी यह अपडेट एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड के जरिए मिलेगा। नया नेक्सॉन ईवी प्राइम 5 वैरियंट्स- एक्सएम, एक्सजेड+, एक्सजेड+ लक्स, डार्क एक्सजेड+ और डार्क एक्सजेड+ लक्स में उपलब्ध है। इनकी कीमत 14.99 लाख रुपये से 17.50 लाख रुपये के बीच है। नए मॉडल की कीमत पिछले मॉडल की तुलना में 45,000 रुपये तक बढ़ गई है। पिछले मॉडल की कीमत 14.54 लाख रुपये से 17.15 लाख रुपये के बीच थी।

Tata Nexon EV Prime

Nexon EV Prime के फीचर्स

नया टाटा नेक्सॉन ईवी प्राइम वर्जन कई नई सुविधाओं से लैस है, जो हाई-स्पेक नेक्सॉन ईवी मैक्स (Nexon EV Max) में पेश किए गए थे। नया मॉडल ऑटोमैटिक ब्रेक लैंप एक्टिवेशन के साथ मल्टी-मोड रीजेन फंक्शन के साथ आता है। इसमें regenation सक्रिय होने पर यह स्वचालित रूप से ब्रेक लाइट पर स्विच हो जाता है। नेक्सॉन ईवी मैक्स की तरह ही नए प्राइम ट्रिम में चार-लेवल रीजेनरेटिव ब्रेकिंग (regenerative braking) की सुविधा है। Regen modes ड्राइविंग के दौरान बैटरी को ऑटोमैटिक रूप से रिचार्ज करने में मदद करती है। यह स्टॉप-गो ट्रैफिक या डाउन स्लोप पर वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है, जो इसकी ड्राइविंग रेंज को बढ़ाता है।

टाटा नेक्सॉन ईवी प्राइम में आपको क्रूज कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, स्मार्टवॉच-इंटीग्रेटेड कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। मौजूदा नेक्सॉन ईवी मालिक को 25 जुलाई से एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए ये नई सुविधाएं मुफ्त में मिलेंगी। बता दें कि मौजूदा नेक्सॉन ईवी पर रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और क्रूज कंट्रोल के लिए कंट्रोल और बटन सर्विस सेंटर में जोड़े जाएंगे। हालांकि इसके लिए अतिरिक्त शुल्क लग सकते हैं। ईवी मालिकों को भविष्य के सॉफ्टवेयर अपग्रेड के लिए भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ेंः Tata Motors, Mahindra, Hyundai लाने वाली हैं एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारें, रेंज भी होगी शानदार

Tata Nexon EV Prime की रेंज

Tata Nexon EV Prime भी 129bhp, इलेक्ट्रिक मोटर और 30.2kWh बैटरी पैक से लैस है। यह 312 km की ARAI सर्टिफाइड रेंज का दावा करता है। बैटरी और मोटर पर 8 साल या 1,60,000 किलोमीटर (जो भी पहले हो) की वारंटी भी मिलती है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 35 मोबाइल ऐप-आधारित कनेक्टेड फीचर्स प्रदान करती है, जिसमें रिमोट कमांड, व्हीकल ट्रैकिंग से लेकर ड्राइविंग बिहेवियर एनालिटिक्स, नेविगेशन और रिमोट डायग्नोस्टिक्स शामिल हैं। Nexon EV तीन कलर सिग्नेचर टील ब्लू, ग्लेशियर व्हाइट और डेटोना ग्रे में उपलब्ध है।

आपको बता दें कि हाल ही में टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी मैक्स की सभी वैरियंट की कीमतों में 60,000 रुपये की बढ़ोतरी की है। मई 2022 में लॉन्च होने के बाद से Nexon EV Max की कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है।

यह भी पढ़ेंः बिना ड्राइवर चलते हैं ये Electric Tractor, फीचर जान किसान हो जाएंगे खुश