Tata Nexon EV खरीदने के लिए अब चुकानी होगी ज्यादा कीमत, कंपनी ने बढ़ाए दाम

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) की कॉम्पैक्ट SUV Nexon काफी पॉपुलर है और बिक्री के मामले में भी यह गाड़ी काफी अच्छे नंबर हर महीने देती है। देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की दिंन्द लगातार बढ़ रही है और टाटा मोटर्स इस सेगमेंट में पहले से ही आ चुकी है। nexon ev अपनी कीमत और रेंज के हिसाब से काफी पसंद की जा रही है। लेकिन अब इस गाड़ी को खरीदने के लिए आपको कीमत थोड़ी ज्यादा चुकानी होगी। आइये जानते हैं आखिर कितने दाम बढ़ गये हैं।    

Tata Nexon EV एसयूवी XM, XZ+, XZ+ लक्स, XZ+ डार्क और XZ+ लक्स डार्क के 5 वेरीएंट्स में उपलब्ध है। जबकि इसके बेस वेरिएंट XM ट्रिम और डार्क  रेंज के मॉडल्स की क़ीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, इसके XZ+ और XZ+ लक्स वेरीएंट्स की क़ीमतें 9,000 रुपए तक बढ़ी हैं।

कंपनी ने इसके XZ+ वेरीएंट की क़ीमत 15.65 लाख रुपए है, जबकि XZ+ लक्स ट्रिम मॉडल की कीमत 16.65 लाख रुपए है जानकारी के लिए आपको बता दें कि हाल ही में कंपनी ने Nexon EV का डार्क इडिशन पेश किया था जिसकी कीमत में 34,000 रुपए का इज़ाफ़ा किया था , जिसके बाद इसकी क़ीमत 15.99 लाख रुपए है।

Tata Nexon EV के पावरट्रेन सिस्टम में 30.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक शामिल है जो फ्रंट एक्सल पर लगे मोटर को पावर ट्रांसमिट करता है। इलेक्ट्रिक मोटर 129bhp पॉवर और 245Nm का टार्क जनरेट करती है। यह 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 9.9 सेकेंड में पकड़ लेती है।

Nexon EV ने Tata की Ziptron इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी की शुरुआत भी की। इसके बैटरी पैक को मानक 15A एसी चार्जर से चार्ज होने में लगभग 8-9 घंटे लगते हैं और डीसी फास्ट चार्जर के माध्यम से लगभग 1 घंटे (80 फीसदी तक) चार्ज होते हैं। सोर्स के मुताबिक टाटा मोटर्स जल्द ही Nexon EV को थोड़ा ज्यादा पावरफुल करने जा रही है। नए मॉडल में 136bhp की पावर मिलेगी।