लॉन्च के कुछ दिनों बाद ही यह कॉम्पैक्ट SUV बनी बेस्टसेलर, जानें इस गाड़ी के बारे में

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अभी हाल ही में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा पंच (Tata Punch) को भारत में लॉन्च किया और लॉन्च के बाद ही इस गाड़ी को लोगों का काफी अच्छा रिस्पोंस देखने को मिल रहा है। कंपनी ने इस गाड़ी को कंपनी ने 5.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया था जोकि 8.49 लाख रुपये तक जाती है। आपको बता दें कंपनी के पोर्टफोलियो में सबसे छोटी स्पोर्ट्स यूटिलिटी वीकल है। लॉन्च होने के 12 दिनों में ही यह कार कंपनी की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। पिछले महीने इस गाड़ी की 8,453 यूनिट्स की बिक्री हुई है,जिसके बाद यह टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में शामिल हो गई है।

कीमत और वेरिएंट

Tata PUNCH Pure: 5.49 लाख रुपये (एक्स-शो रूम)

Tata PUNCH Adventure: 6.39 लाख रुपये (एक्स-शो रूम)

Tata PUNCH Accomplished: 7.29 लाख रुपये (एक्स-शो रूम)

Tata PUNCH Creative: 8.49 लाख रुपये (एक्स-शो रूम)

इंजन और पावर

PUNCH में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन मिलता है जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स से लैस है। पंच के AMT और मैन्युअल ट्रांसमिशन वर्जन को टेस्ट किया। यह इंजन काफी दमदार है, और इंडियन रोड्स पर बेहतर परफॉर्म करता है। सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

डायमेंशन

PUNCH के साइज की बात है तो इसका लंबाई 3,827mm, चौड़ाई 1,742mm, उंचाई 1,615mm और इसमें 2,445mm का व्हीलबेस दिया गया है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 187mm है, सामान रखने के लिए इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस दिया है। हाल ही नई पंच की ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है। अपने सेगमेंट की यह सबसे सेफ गाड़ी हो गई है। टाटा ने नई Punch को नए ALFA-ARC प्लेटफार्म पर तैयार किया है। 

डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो इसका फ्रंट लुक बोल्ड है, इसकी डेटाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) और नीचे की ओर हेडलैम्प दिए गये हैं। इसका बंपर भी स्पोर्टी है, जिसमें रिफ्लेक्टर दिए गये हैं  कुल मिलाकर देखें तो टाटा की नई पंच डिजाइन के मामले मुझे इम्प्रेस करती है। मस्कुलर और बोल्ड डिजाइन में यह वाकई आकर्षित करती है।

स्पेस और फीचर्स

पंच में स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है और इसका कैबिन थोड़ा स्टाइलिश है। डैशबोर्ड तीन हिस्सों में बंटा है, जोकि आंखों को पसंद आएगा। फिट और फिनिश काफी सॉलिड है, हांलाकि प्लास्टिक क्वालिटी थोड़ी हार्ड आपको जरूर लगेगी पर यह दमदार है।इसमें 7 इंच अक फ्लोटिंग इंफोतेंमेंट डिस्प्ले मिलता है जोकि एंड्राइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है। डिस्प्ले रिच और शार्प है।इसके अलावा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिसे रीड करना  बेहद आसान है। और कई जानकारियां आपको इसमें मिलती हैं।

बेहतर साउंड के लिए इसमें इसमें 4 स्पीकर और 2 ट्विटर के साथ हरमन का सिस्टम मिलता है।  इसमें iRA टेक्नोलॉजी सिस्टम दिया है जोकि एक कनेक्टेड फीचर है। इस गाड़ी में क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, ऑटो फोल्डिंग ORVM, कूल्ड ग्लब बॉक्स, ऑटो हेडलैंप्स और रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। जबकि इसके टॉप वेरिएंट में IRA कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है।