Tata Punch बुक करने से पहले जानें इससे जुड़ी 5 बड़ी बातें, होगा आपको फायदा

Tata Punch का भारत में बड़ी ही बेसब्री से इन्तजार किया जा रहा है, हाल ही में इससे पर्दा उठाया है। यह एक किफायती सब कॉम्पैक्ट SUV है, ऐसा माना जा रहा है कि इसे 5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश किया जा सकता है। Punch की बुकिंग शुरू हो चुकी है और अगर आप इस गाड़ी को खरीदने बुक करने की सोच रहे हैं तो आप इसे 21,000 रुपये में बुक कर सकते हैं। इसकी कीमत का खुलासा आगामी 20 अक्टूबर को किया जाएगा। इस रिपोर्ट में हम इस गाड़ी से जुड़ी 5 ऐसी जानकरियां दे रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इंजन और पावर

Tata Punch सिर्फ 1.2 लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है जोकि 86 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इस को 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। नई पंच महज 6.5 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है ऐसा दावा किया है। लेकिन यह एसयूवी डीजल इंजन के साथ नहीं आती, यही बात निराश करती है।

नए ALFA-ARC प्लेटफॉर्म पर बनी है नई Punch

टाटा ने नई Punch को नए ALFA-ARC (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) प्लेटफ़ॉर्म  पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफ़ॉर्म पर कंपनी की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ बनी है। यह हल्का और मजबूत है साथ सेफ्टी के लिहाज से भी काफी बेहतर माना जाता है।  

सेफ्टी की लम्बी लिस्ट  

नई Punch में कॉर्नरिंग सेफ्टी कंट्रोल और पैरामीट्रिक अलार्म सिस्टम, डिस्क ब्रेक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, ड्यूल एयर बैग्स, ब्रेक और स्वे कण्ट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ , सेंट्रल लॉकिंग, पुश-बटन स्टार्ट, क्रिएटिव ट्रिम ऑटो टेम्परेचर कंट्रोल, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग, 15 इंच का व्हील और गियर नॉब जैसे देखने को मिलते हैं।

ख़ास दरवाजे

Tata की नई Punch में कंपनी न ख़ास ऐसे दरवाजों को दे रही है, जोकि90 डिग्री तक खुलते है। ऐसे में इस गाड़ी में घुसना और निकाना आसान होगा। जबकि आमतौर पर किसी छोटी गाड़ी में निकलने और बैठने में काफी दिक्कत होती है । इस तरह के फिचर ग्राहकों को काफी पसंद आते हैं ।    

डायमेंशन

एसयूवी की साइज की बात है तो इसका लंबाई 3,827mm, चौड़ाई 1,742mm, उंचाई 1,615mm और इसमें 2,445mm का व्हीलबेस दिया गया है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 187mm है, सामान रखने के लिए इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस दिया है । इसमें इसमें सिटी और इको दो दो ड्राइविंग मोड्स मिलते।