टाटा ने दिखाया अपनी नई माइक्रो एसयूवी Punch इंटीरियर, फीचर्स की होगी भरमार

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की नई माइक्रो एसयूवी ‘Punch’ को लेकर लगातार खबरें तेज हो रही हैं। लगातर नई जानकारियां भी सामने आ रही हैं। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक टाटा पंच डुअल (Tata Punch) का इंटीरियर अब सामने आया है। कंपनी द्वारा जारी किए गए इस टीजर में Tata Punch के पहली पंक्ति (फ्रंट-रो) और डैशबोर्ड को साफ तौर पर देखा जा सकता है। जो फोटो सामने आइये है उसके मुताबिक इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई ऐसे बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे जो कि टाटा अल्ट्रॉज और सफारी जैसे मॉडलों में मिलता है। 

Tata Punch में फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, इसके अलावा इसमें आयताकार AC वेंट, क्रोम इनसाइड डोर हैंडल, पावर विंडो, पावर-एडजस्टेबल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, iRA कनेक्टेड कार टेक, मैनुअल-डिमिंग IRVM और आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s) देखने को मिलते हैं।

टाटा मोटर्स इसे मौजूदा Nexon के नीचे वाले सेगमेंट में लाएगी और इसकी कीमत भी कम होगी। इस मौके पर टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट शैलेश चंद्र ने कहा, टाटा पंच (Tata Punch) जैसा कि नाम से पता चलता है, एक एनरजेटिक व्हीकल है जो कहीं भी जाने की क्षमता रखता है। यह कार  ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगा। यह उन ग्राहकों के लिए बनाई गई है जोकि  कॉम्पैक्ट सिटी कार में SUV के फीचर्स ढूंढ रहे हैं। ‘Punch’ हमारी SUV फैमिली की चौथी गाड़ी है। ऐसे में अब हम रेंज ऑप्शन को बढ़ाने की प्लानिंग कर रहे हैं।

नया प्लेटफॉर्म

Punch को टाटा मोटर्स ने ALFA-ARC (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) पर बनाया गया है और इसे इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है। कंपनी के मुताबिक Punch सिटी ड्राइव के लिए बेस्ट आप्शन साबित होगी। साथ ही हाईवे की सड़कों पर भी काफी स्पोर्टी एक्सपीरियंस देगी।

इंजन और पावर

उम्मीद जताई जा रही है कि टाटा Punch में दो 1.2-लीटर इंजन ऑप्शन मिल सकते हैं। लोअर-स्पेक वर्जन एक नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ आएगा जो टियागो और टिगोर में इस्तेमाल किया गया है। जबकि हाइयर वेरिएंट 1.2-लीटर टर्बो-चार्ज्ड इंजन के साथ आने की उम्मीद है। यानी जैसी आपकी जरूरत वैसा इंजन ऑप्शन आप चुन सकते हैं।

स्पोर्टी डिजाइन

जैसा कि हमने बताया कि टाटा मोटर्स ने पिछले साल ऑटो एक्सपो में पहली बार Punch को HBX कॉन्सेप्ट माइक्रो-एसयूवी के रूप में पेश किया था, और अब कंपनी ने इसका प्रॉडक्शन मॉडल Punch के नाम से पेश किया है। यह मॉडल काफी स्पोर्टी और बोल्ड नज़र आता है।  ड्यूल-टोन बाहरी पेंट ऑप्शन भी कार की छत को एक बेहतर फ्लोटिंग इफेक्ट देते हैं। पंच एसयूवी में स्टाइलिश 16 इंच के व्हील्स दिए गए हैं। इससे भी अहम बात यह है कि पंच में टाटा की बड़ी एसयूवी, हैरियर और सफारी जैसी फैमिली डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलती है। Punch को इन्हीं एसयूवी जैसी स्प्लिट-हेडलैम्प सेटअप और टाटा की ह्यूमैनिटी लाइन ग्रिल के साथ पेश किया गया है। Tata Punch की शुरूआती कीमत 5 लाख रुपये से भी कम हो सकती हैं। Tata Punch का मुकाबला  Maruti Suzuki Ignis, S-presso, Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी गाड़ियों से होगा।