Tata Punch भारत में हैचबैक कारों का गेम बिगाड़ सकती है ! बुकिंग इस दिन से होगी शुरू

भारत में कार बाजार तेजी से बदलता हुआ नज़र आ रहा है, कॉम्पटीशन इतना तगड़ा है कि हर कंपनी बेहतरीन मॉडल लेकर आ रही है, कम कीमत में ज्यादा फायदा, इसी फ़ॉर्मूले की तर्ज पर अब आप रही है टाटा मोटर्स की नई छोटी माइक्रो एसयूवी पंच। आपको बता दें कि टाटा पंच (Tata Punch) की बुकिंग अगले हफ्ते से शुरू हो जायेगी। कंपनी इस गाड़ी को 4 अक्टूबर के दिन लॉन्च करने जा रही है और उसी दिन से बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। हांलाकि अभी तक इस बुकिंग अमाउंट का खुलासा नहीं किया गया है। कंपनी ने सोशल मीडिया पर एक टीजर जारी किया है, जिसमें टाटा पंच के एक नए फीचर का खुलासा किया गया है। टीजर के मुताबिक इस माइक्रो एसयूवी में 90 डिग्री खुलने वाले दरवाजे होंगे।

हैचबैक कारों का बिगड़ सकता है गेम !

माना जा रहा है कि टाटा पंच (Tata Punch) की शुरूआती कीमत 5 लाख या इससे भी कम हो सकती है, और यही ऐसा हुआ तो हैचबैक कारों की बिक्री पर इसका सीधा असर पड़ सकता है, पिछले कुछ वर्षों से हम देखते आ रहे हैं कि लोग सेडान कारों से शिफ्ट होकर कॉम्पैक्ट SUV और मिड-साइज SUV पर रहे हैं, क्योंकि कीमत में अंतर न के बराबर रह गया है। भारत में SUV इसलिए पॉपुलर हो रही हैं कि ड्राइव करने में इन्हें न सिर्फ मज़ा आ ता है बल्कि इन्हें चलाते समय जो आत्मविश्वास बनता है जो सेडान कारों में देखने को नहीं मिलता। सीटिंग पोजीशन उंची होने की वजह से ड्राइव करना आसान औए सरल बनता है, आउट व्यू भी काफी बेहतर आता है, और यही वजह से कि लोग हैचबैक और सेडान कारों से दूर होते नज़र आ रहे हैं।

टाटा पंच डुअल (Tata Punch) का इंटीरियर अब सामने आया है। कंपनी द्वारा जारी किए गए इस टीजर में Tata Punch के पहली पंक्ति (फ्रंट-रो) और डैशबोर्ड को साफ तौर पर देखा जा सकता है। जो फोटो सामने आइये है उसके मुताबिक इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई ऐसे बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे जो कि टाटा अल्ट्रॉज और सफारी जैसे मॉडलों में मिलता है।

Tata Punch में फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, इसके अलावा इसमें आयताकार AC वेंट, क्रोम इनसाइड डोर हैंडल, पावर विंडो, पावर-एडजस्टेबल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, iRA कनेक्टेड कार टेक, मैनुअल-डिमिंग IRVM और आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s) देखने को मिलते हैं।

Punch को टाटा मोटर्स ने ALFA-ARC (एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड आर्किटेक्चर) पर बनाया गया है और इसे इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है। कंपनी के मुताबिक Punch सिटी ड्राइव के लिए बेस्ट आप्शन साबित होगी। साथ ही हाईवे की सड़कों पर भी काफी स्पोर्टी एक्सपीरियंस देगी।

उम्मीद जताई जा रही है कि टाटा Punch में दो 1.2-लीटर इंजन ऑप्शन मिल सकते हैं। लोअर-स्पेक वर्जन एक नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ आएगा जो टियागो और टिगोर में इस्तेमाल किया गया है। जबकि हाइयर वेरिएंट 1.2-लीटर टर्बो-चार्ज्ड इंजन के साथ आने की उम्मीद है। यानी जैसी आपकी जरूरत वैसा इंजन ऑप्शन आप चुन सकते हैं। Tata Punch का मुकाबला  Maruti Suzuki Ignis, S-presso, Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी गाड़ियों से होगा।