Tata Punch ने भारत में मचाया तहलका, पिछले महीने बिक गईं इतनी गाड़ियां

टाटा मोटर्स ने भारत में अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच (Punch) को  लॉन्च करके उन ग्राहकों को खुश कर दिया है जोकि लोग कम बजट में ठीक ऐसी ही गाड़ी की चाहत रखते हैं, लेकिन पंच के आने से कंपनी की ही टियागो और Altroz की बिक्री पर  भी असर पड़ा है। दिसम्बर 2021 में पंच की बिक्री काफी अच्छी रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पंच की 8008 यूनिट्स की बिक्री हुई है जबकि पिछले साल नवंबर महीने में कंपनी ने पंच की 6,110 यूनिट्स की बिक्री की है। यानी लगातार इस गाड़ी की बिक्री में इजाफा हो रहा है और इसका सीधा सा कारण इसकी कीमत का होना और सेफ्टी में अच्छी रेटिंग का मिलना है।

1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन

टाटा पंच में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है। जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। पंच का तीन सिलिंडर वाला यह इंजन पावरफुल है और पिकअप बेहतर मिलता है। लेकिन इंजन बहुत ज्यादा रिफाइंड नहीं है और यह थोड़ा नोइस भी करता है।

सेफ्टी फीचर्स

टाटा पंच में सेफ्टी का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। कार की बॉडी तो सॉलिड है ही साथ ये सभी फीचर्स इसे और मजबूती देने में सफल रहते हैं।

टाटा ने नई Punch को नए ALFA-ARC प्लेटफार्म पर तैयार किया है। इसे Impact 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है।  जिसकी वजह से इसमें एकदम SUV वाला फील आपको मिलेगा। यह प्लेटफार्म हल्का और मजबूत है साथ ही सेफ्टी के लिहाज से भी काफी बेहतर माना जाता है। डिजाइन के मामले में भी यह काफी अच्छी दिखने वाली गाड़ी है। पंच का कैबिन साफ़-सुथरा और थोड़ा स्टाइलिश भी है, और देखने में भी अच्छा लगता।