Tata Punch Drive review: क्या वाकई इस सब-कॉम्पैक्ट SUV में दम है, जानें

भारत में सब-कॉम्पैक्ट SUV का मार्केट लगातार बढ़ रहा है। इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स अपनी सब-कॉम्पैक्ट SUV ‘Punch’ को ले आई है। इस रिपोर्ट में हम नई पंच (Punch) के डिजाइन से लेकर परफॉरमेंस के बारे में बता रहे है। अगर आप इस गाड़ी को खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट पर जरूर गौर करें। टाटा ने नई Punch को नए ALFA-ARC प्लेटफार्म पर तैयार किया है। इसे Impact 2.0 डिजाइन लैंग्वेज के तहत विकसित किया गया है।  जिसकी वजह से इसमें एकदम SUV वाला फील आपको मिलेगा।  यह प्लेटफार्म हल्का और मजबूत है साथ ही सेफ्टी के लिहाज से भी काफी बेहतर माना जाता है।  

डिजाइन की बात करें तो इसका फ्रंट लुक बोल्ड है, इसकी डेटाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) आपको  Harrier और Safari की याद दिलाएगी।  क्रोम लाइन दोनों DRL को जोड़ती है और इसे प्रीमियम फील भी देती है।  नीचे की ओर हेडलैम्प दिए गये हैं।  इसका बंपर स्पोर्टी डिजाइन में है जो मुझे पसंद आया। फोग लेम्प्स बंपर में ही दिए गये हैं। पंच का रियर लुक देखने लायक है, इसकी टेललाइट्स का डिजाइन बेहद खुबसूरत है, इन्हें बार-बार देखने का मन करता है। बीच में टाटा का लोगो और उसके ठीक नीचे पंच की ब्रांडिंग देखने को मिलती है।  इसका बंपर भी स्पोर्टी है, जिसमें रिफ्लेक्टर दिए गये हैं  कुल मिलाकर देखें तो टाटा की नई पंच डिजाइन के मामले मुझे इम्प्रेस करती है। मस्कुलर और बोल्ड डिजाइन में यह वाकई आकर्षित करती है।

पंच का कैबिन साफ़-सुथरा और थोड़ा स्टाइलिश भी है, और देखने में भी अच्छा लगता है, इसमें बॉडीकलर AC वेंट मिलते हैं। डैशबोर्ड तीन हिस्सों में बंटा है, जोकि आंखों को पसंद आएगा। फिट और फिनिश काफी सॉलिड है, हांलाकि प्लास्टिक क्वालिटी थोड़ी हार्ड आपको जरूर लगेगी पर यह दमदार है।  

इसमें 7 इंच अक फ्लोटिंग इंफोतेंमेंट डिस्प्ले मिलता है जोकि एंड्राइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है।  डिस्प्ले रिच और शार्प है।  इसके अलावा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिसे रीड करना  बेहद आसान है।  और कई जानकारियां आपको इसमें मिलती हैं। इसका स्टेयरिंग मुझे पसंद आया क्योंकि इस पर हाथों की ग्रिप अच्छी बनती है, स्टेयरिंग माउंटेड कण्ट्रोल के साथ है।  

बेहतर साउंड के लिए इसमें इसमें 4 स्पीकर और 2 ट्विटर के साथ हरमन का सिस्टम मिलता है।  साउंड क्वालिटी वाकई बेहतर है।  इसमें iRA टेक्नोलॉजी सिस्टम दिया है जोकि एक कनेक्टेड फीचर है। इस गाड़ी में क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, ऑटो फोल्डिंग ORVM, कूल्ड ग्लब बॉक्स, ऑटो हेडलैंप्स और रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। जबकि इसके टॉप वेरिएंट में IRA कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी गई है।

परफॉरमेंस

टाटा पंच में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन दिया गया है। जोकि 86PS की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। नई पंच चलाने में कैसी है उसके बारे में बात करने से पहले आपको बता दें कि यह एक छोटी ड्राइव वाला रिव्यू है फुल टेस्ट रिव्यू यह नहीं है। पंच के AMT और मैन्युअल ट्रांसमिशन वर्जन को टेस्ट किया। तीन सिलिंडर वाला यह इंजन पावरफुल है और पिकअप बेहतर मिलता है। लेकिन इंजन बहुत ज्यादा रिफाइंड नहीं है और यह थोड़ा नोइस भी करता है।

इसका स्टेयरिंग मुझे पसंद आया क्योंकि यह बहुत ज्यादा न लाइट है और न ही हैवी फील देता है। इस पर ग्रिप बेहतर बनती है और होल्ड रहता है। हाई स्पीड में पंच शानदार रही, कोर्निंग करते समय कोई दिक्कत नहीं आई, हांलाकि थोड़ा सा बॉडी रोल महसूस जरूर हुआ लेकिन कोई टेंशन वाली बात नहीं, इसके सस्पेंश खराब रास्तों पर अपना काम बखूबी कर जाते हैं और शिकायत का कोई मौका नहीं देते । इसके टायर्स रोड पर बेहतर ग्रिप देते हैं और पकड़ बेहतर रहती है, इसकी हैंडलिंग अच्छी है। ब्रेकिंग के लिहाज से नई पंच ठीक है।

हाई स्पीड में कैबिन में थोड़ा शोर महसूस किया जा सकता है। मुझे थोड़ी शिकायत इसके गियरबॉक्स से है, AMT चलाते समय शिफ्टिंग थोड़ा ज्यादा फील कराती है जबकि इसका मैन्युअल गियर बॉक्स भी उतना स्मूथ नहीं है। और यहां पर थोड़ा और काम करने की जरूरत है। गाड़ी की सीटें मुझे पसंद आई, पंच के साथ आप लोग ड्राइव आराम से कर सकते हैं, सेफ्टी के लिए इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिफॉगर और पंक्चर रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ओवलआल नई पंच एक अच्छी सब कॉम्पैक्ट SUV है हांलाकि इसमें कुछ चीजें निराश भी करती हैं जोकि उम्मीद है उन पर काम करके ठीक किया जा सकता है। अब इसकी कामयाबी का रास्ता इसकी कीमत तय करेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि टाटा मोटर्स नई पंच की कीमत 5 लाख रुपये या 5.50 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में लॉन्च कर सकती है।