अगले महीने लॉन्च होगी Tata Tiago CNG, Tigor CNG, बुकिंग शुरू

Tata-Tiago-CNG

Tata Motors (टाटा मोटर्स) जल्द ही भारतीय बाजार में टाटा टियागो (Tata Tiago) और टिगोर (Tigor) के सीएनजी वर्जन (CNG versions) लॉन्च करने की योजना बना रही है। जबकि इन सीएनजी कारों को पहले नवंबर 2021 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद थी, आधिकारिक लॉन्च अब जनवरी 2022 में होने की उम्मीद है। इसके अलावा, इसके लिए अनौपचारिक बुकिंग भारत में चुनिंदा टाटा मोटर्स डीलरशिप पर पहले से ही खुली हैं।

Tata लंबे समय से Tiago और Tigor के CNG वर्जन का परीक्षण कर रही है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इन सीएनजी कारों की लॉन्च टाइमलाइन के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी है।

हालांकि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में डीलरशिप सूत्रों के अनुसार, नई टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी भारत में अगले महीने यानी जनवरी 2022 में लॉन्च की जाएगी। यह भी पढ़ेंः Toyota ला रहा दो सीटों वाली ईवी C+pod, फुल चार्ज में 160Km है इसकी रेंज

टाटा मोटर्स के चुनिंदा डीलरशिप पहले से ही इसके लिए बुकिंग स्वीकार कर रहे हैं। डीलरशिप के आधार पर 11,000 रुपये से 15,000 रुपये की वापसी योग्य टोकन राशि का भुगतान करके टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी को प्री-बुक किया जा सकता है।

वर्तमान में Tata Tiago और Tigor में 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है। यह मोटर 84.8 hp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है। इंजन मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और उन्हें वैकल्पिक 5-स्पीड एएमटी भी मिलता है।

टाटा टियागो और टिगोर के आने वाले सीएनजी वर्जन में इस 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर का डी-ट्यून वर्जन मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, इंजन को केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

कंपनी सीएनजी वर्जन के लिए संबंधित पेट्रोल वैरियंट पर लगभग 50,000 – 60,000 रुपये का प्रीमियम चार्ज कर सकती है। नई टाटा टियागो सीएनजी हुंडई सैंट्रो सीएनजी, मारुति सुजुकी वैगनआर एस-सीएनजी आदि को टक्कर देगी, जबकि टिगोर सीएनजी की एकमात्र प्रतिद्वंद्वी हुंडई ऑरा सीएनजी होगी।
यह भी पढ़ेंः Hyundai Venue facelift अगले साल हो सकती है लॉन्च, जानें क्या होंगे बदलाव