Tata Tiago CNG जल्द होगी लॉन्च, बुकिंग शुरू

Tata-Tiago-CNG-Teaser

Tata Tiago CNG भारत में सबसे बहुप्रतीक्षित छोटी कारों में से एक है। टाटा मोटर्स (Tata Motors) भारत में टियागो के सीएनजी वर्जन (CNG version) को लंबे समय से लॉन्च करने की योजना बना रही है। अब यह जल्द ही लॉन्च हो सकती है। इस घरेलू कार निर्माता ने लॉन्च से पहले आधिकारिक तौर पर टियागो सीएनजी का टीजर जारी किया है। इसे इस महीने लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके अलावा, भारत में चुनिंदा टाटा मोटर्स डीलरशिप पर इसके लिए अनौपचारिक बुकिंग पहले से शुरू हो चुकी है।

Tiago को भारत की सबसे सुरक्षित हैचबैक में से एक माना जाता है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मॉडल ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में चार स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए थ्री स्टार स्कोर किया। यह मानक सुरक्षा उपकरण के रूप में दो एयरबैग प्रदान करता है।
यह भी पढ़ेंः CES 2022: मर्सिडीज बेंज ने 1,000km की रेंज के साथ Vision EQXX Concept किया पेश

टाटा मोटर्स ने अपने सभी इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें टियागो सीएनजी के जल्द लॉन्च होने की तरफ इशारा किया गया है। लॉन्च होने के बाद टियागो का नया सीएनजी वर्जन टाटा मोटर्स की पहली सीएनजी कार होगी। कंपनी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी सटीक लॉन्च तारीख का खुलासा नहीं किया है। हालांकि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में इसकी प्री-बुकिंग पिछले साल अक्टूबर से ही शुरू हो चुकी है।

डीलरशिप के आधार पर 11,000 रुपये से 15,000 रुपये की रिफंडेबल टोकन राशि का भुगतान करके आगामी टियागो सीएनजी को प्री-बुक किया जा सकता है। वर्तमान में टाटा टियागो में 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है। यह मोटर 84.8 hp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है। इंजन स्टैंडर्ड रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और इसमें वैकल्पिक 5-स्पीड एएमटी भी मिलता है।
यह भी पढ़ेंः 2022 Yamaha FZS-Fi DLX भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां

कार के अपकमिंग CNG वर्जन को इस 1.2-लीटर पेट्रोल मोटर का डी-ट्यून वर्जन मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, इंजन को केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। कोई उम्मीद कर सकता है कि कंपनी सीएनजी संस्करण के लिए संबंधित पेट्रोल वैरियंट पर लगभग 50,000 रुपये – 60,000 रुपये का प्रीमियम चार्ज करेगी।

टाटा मोटर्स वर्तमान में टियागो को 10 वैरियंट में पेट्रोल इंजन के साथ बेचती है। Tiago की कीमत 5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और टॉप-स्पेक XZA Plus डुअल-टोन वैरियंट की कीमत 7.07 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। नई टाटा टियागो सीएनजी हुंडई सैंट्रो सीएनजी, मारुति सुजुकी वैगनआर एस-सीएनजी आदि को टक्कर देगी।
यह भी पढ़ेंः Factory-Fitted CNG Unit के साथ आती हैं ये कारें, जानिए इनकी खूबियां और कीमत